Salary Advantage: आमतौर पर देखा जाता है कि लोग टैक्स बचाने के लिए सबसे अंत में ध्यान देते हैं। लेकिन अगर आपको टैक्स बचाना है तो पहले से ही तैयारी करनी होगी और पेपरवर्क मजबूत रखना होगा। जिससे अंत में आप टैक्स के रूप में भारी बचत कर सकते हैं। कर्मचारी द्वारा नियोक्ता से अर्जित वेतन पर आयकर लागू होता है। आयकर अधिनियम, 1961 सरकार को वेतनभोगी व्यक्तियों से आयकर लेने की शक्ति देता है। यह एक प्रत्यक्ष कर है जो सरकार के राजस्व को बढ़ाने में मदद करता है।
भारत में अलग-अलग इनकम टैक्स स्लैब हैं और इन्हीं स्लैब्स के हिसाब से इनकम टैक्स वसूला जाता है। सरकार समय-समय पर सिर्फ इनकम टैक्स के स्लैब में बदलाव करती है। भारत में इनकम के अलग-अलग स्लैब के लिए अलग-अलग टैक्स रेट हैं। प्रत्येक वेतनभोगी व्यक्ति को कानून के प्रावधानों के अनुसार लागू आयकर का भुगतान करना होगा। यह बहुत हद तक कंपनी द्वारा दी गई वेतन संरचना पर निर्भर करता है।
इन 5 चीजों से होगी भारी बचत
EPF में कर्मचारी अंशदान
EPF एक बहुत ही अच्छी टैक्स सेविंग और इन्वेस्टमेंट स्कीम है। नियोक्ता को कर्मचारी के लाभ के लिए मान्यता प्राप्त भविष्य निधि में अंशदान करना आवश्यक है। कर्मचारी भी योगदान देता है। वेतन का 12% तक नियोक्ता का योगदान (बेसिक + डीए) कर-मुक्त है। नियोक्ता की अंशदान राशि सी.टी.सी. में शामिल होगी। मान्यता प्राप्त पीएफ में कर्मचारी अंशदान 80 सी कटौती के लिए पात्र होंगे।
राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS)
भारत सरकार ने पेंशन योजनाओं में योगदान के लिए कटौतियों को अधिसूचित किया है। धारा 80 सीसीडी (2) के तहत एनपीएस में रखे गए मूल वेतन का 10 फीसदी तक टैक्स फ्री होता है। हालांकि, बमुश्किल 10 फीसदी कर्मचारी इसका लाभ पाने के लिए विकल्प का चुनाव करते हैं। एनपीएस में एक वित्त वर्ष में दो लाख रुपये तक का योगदान टैक्स फ्री हो सकता है।
मोबाइल फोन और इंटरनेट बिल रिफंड
यह कर्मचारी के घर के लैंडलाइन फोन, ब्रॉडबैंड कनेक्शन और सेल फोन के लिए मुआवजा है। छूट राशि दोनों में से जो कम होगी, वो मिलेगी।
- कुल खर्च की गई राशि
- प्राप्त मुआवजे की राशि
भोजन कूपन
कुछ कार्यस्थल भोजन कूपन जारी करते हैं जिनका उपयोग विभिन्न रेस्तरां में भोजन के भुगतान के लिए किया जा सकता है। ये भोजन वाउचर प्रति भोजन 50 रुपये तक कर मुक्त हैं।
परिवहन या वाहन भत्ता
यह रिफंड काम से आने-जाने के लिए दिया जाता है। आप ₹1,600 तक की मासिक छूट का दावा कर सकते हैं। हालांकि, वाहन भत्ते पर कर छूट को बदल दिया गया है और स्वीकृत मानक कटौती में शामिल किया गया है। इसलिए वाहन भत्ते के लिए अलग से कोई छूट नहीं दी जाएगी। विकलांग व्यक्तियों के मामले में छूट को बढ़ाकर ₹ 3,200 कर दिया गया है।
संबंधित खबरें
सिलेंडर वापस करने पर मिलेंगे ₹500, बिना लोकल एड्रेस प्रूफ के नया कनेक्शन
6 hrs agoCEC ज्ञानेश कुमार को हर महीने कितनी मिलती है सैलरी? क्या है नेटवर्थ
9 hrs agoनवी मुंबई एयरपोर्ट पर शुरू हुआ TajSATS का फ्लाइट किचन, जानें पूरी डिटेल
10 hrs agoभूटान में अदाणी पावर का बड़ा दांव, 770MW प्रोजेक्ट के लिए साइन हुआ एग्रीमे
11 hrs agoASHA वर्कर्स को अब मिलेंगे 6000 रुपये, CM रेखा गुप्ता आज बांटेंगी चेक
13 hrs ago12A बताकर बेचा और निकल गया 13वां फ्लोर! जानें RERA के नए नियम
14 hrs agoGST काउंसिल की बैठक फिर टली, अब 7 नहीं 8 अक्टूबर को होगी मीटिंग; जानें
15 hrs agoLPG: e-KYC न कराने पर गाजियाबाद में 1.5 लाख घरों में गैस सिलेंडर बुकिंग बंद
15 hrs agoUIDAI ने बदले आधार में नाम सुधार के नियम, अब जरूरी होंगे ये डॉक्यूमेंट्स
16 hrs agoWorld Richest: हर दिन 10900 करोड़ रुपये की कमाई! एलन मस्क ने रचा नया इतिहास
16 hrs agoन्यूज 24 पर पढ़ें देश, राष्ट्रीय समाचार (National News), खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफ़स्टाइल, हेल्थ, शिक्षा से जुड़ी हर खबर। ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट अपडेट के लिए News 24 App डाउनलोड कर अपना अनुभव शानदार बनाएं।
First published on:
Know More: Editorial Guidelines