Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Republic Day 2023: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी को गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में किया गया आमंत्रित

Republic Day 2023: भारत ने 2023 में गणतंत्र दिवस के लिए मुख्य अतिथि के रूप में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी को आमंत्रित किया है। इस मामले से परिचित लोगों ने कहा कि यह फैसला अरब दुनिया पर नई दिल्ली के निरंतर ध्यान को दर्शाता है क्योंकि यह हाई-प्रोफाइल राजनयिक व्यस्तताओं को साथ लाने पर भी नजर डालता है।

औपचारिक निमंत्रण तब दिया गया था जब 16 अक्टूबर को मिस्र की आधिकारिक यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने काहिरा में सिसी से मुलाकात की थी। मिस्र 2023 में भारत की अध्यक्षता में जी20 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित नौ अतिथि देशों में शामिल है।

अभी पढ़ें –  इन राज्यों में लागू हुई पुरानी पेंशन योजना, अब केंद्र की बारी !

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि के रूप में निमंत्रण देश के करीबी सहयोगियों और साझेदारों के लिए आरक्षित एक सांकेतिक सम्मान है। 2021 और 2022 में समारोह में कोई मुख्य अतिथि नहीं था, मुख्यतः कोविड -19 महामारी के कारण हुए व्यवधानों के कारण ऐसा हुआ था। ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो 2020 समारोह में भाग लेने वाले मुख्य अतिथि थे।

पिछले महीने सिसी के साथ अपनी बैठक के बाद, जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने ‘पीएम नरेंद्र मोदी की हार्दिक बधाई दी और एक व्यक्तिगत संदेश दिया।’ हालांकि, दोनों देशों ने अभी इस मामले की औपचारिक घोषणा नहीं की है।

अभी पढ़ें –  रात का सफर करने वाले हो जाएं सचेत, ट्रेन में अब ये सब नहीं चलेगा, नई गाइडलाइंस जारी

68 वर्षीय सिसि गणतंत्र दिवस समारोह के लिए भारत आने वाले पहले मिस्र के नेता हैं। हालांकि दोनों देशों ने पिछले दशकों में घनिष्ठ संबंधों का उदाहरण दिया। विशेष रूप से 1961 में आंदोलन, जब गुटनिरपेक्ष के संस्थापक सदस्यों के रूप दोनों पहचाने गए।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -