Wednesday, February 8, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Rawalpindi to Amritsar: पाकिस्तान से भारत की ट्रेन की टिकट, मात्र 4 रुपये, आप भी देखें

Rawalpindi to Amritsar: भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों में सफर के लिए ट्रेन एक बहुत जरूरी साधन रहा है और अभी भी है। आखिरकार महंगाई के दौर में एक मात्र सहारा रेलवे का ही है, जहां कुछ कम में हम लंबा सफर कर पाते हैं। गरीब लोगों का रेलवे से अच्छा खासा रिश्ता है। हालांकि, महंगाई कितनी बढ़ गई है इसका एक उदाहरण बहुत तेजी से रेलवे टिकट के रूप में वायरल हो रहा है।

आजादी के शुरुआती दिनों का एक रेलवे टिकट सोशल मीडिया पर बवाल मचा रहा है। यह टिकट पाकिस्तान में रावलपिंडी और अमृतसर के बीच यात्रा के लिए है। इस टिकट पर नौ लोगों के नाम हैं। यूजर्स टिकट की पुरानी कीमतों को देखकर हैरान हैं।

उस समय नौ लोगों के लिए टिकट की कीमत केवल 36 रुपए और 9 आने होती थी। लोग इसकी तुलना अभी की टिकट की कीमत से कर रहे हैं और अभी ऑनलाइन चर्चा कर रहे हैं।

वायरल ट्रेन टिकट को पाकिस्तान रेल लवर्स ने फेसबुक पेज पर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है।

और पढ़िए पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी, अपने शहर में जानें एक लीटर तेल के दाम

कब का है ये टिकट?

यह रेल टिकट 17 सितंबर, 1947 को खरीदा गया था। स्टैंप पूरी तरह से सही लग रहा है। टिकट में यह भी लिखा है कि यह एसी-3 कोच के लिए है। लोगों ने पोस्ट में कमेंट किया कि आजादी से पहले पाकिस्तान में नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे जोन था। कुछ लोगों ने अनुमान लगाया कि टिकट किसी विदेशी नागरिक का है। वैसे पहले पाकिस्तान से भारत का टिकट खरीदना आसान हुआ करता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है।

15 अगस्त, 1947 को देश को आजादी मिली। इसके बाद बड़ी संख्या में लोग पाकिस्तान से भागकर भारत आ गए। यह टिकट इनमें से किसी भी घर का हो सकता है। लोगों ने इस तस्वीर पर कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी। एक यूजर ने लिखा कि परिवार अमीर है। कुछ लोगों ने कहा है कि यह टिकट बेहद महंगा है।

और पढ़िए सोना रॉकेट पर सवार, अब बनाया 57322 रुपये प्रति 10 ग्राम का रिकॉर्ड

  • पाकिस्तान को कब आजादी मिली?

14 अगस्त 1947 वह दिन था जब पाकिस्तान ने अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की थी।

  • रावलपिंडी से अमृतसर की दूरी?

दोनों शहरों के बीच की दूरी 276 किमी है।

और पढ़िए –  बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -