Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

‘उसके जैसा फिर कोई नहीं मिला, जिसे पत्नी कह सकूं’, भारत-चीन युद्ध ने बिगाड़ी Ratan Tata की शादी, छलका दर्द!

Ratan Tata Incomplete Love Story: उद्योगपति, व्यवसायी और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा अपने परोपकारी कार्यों के लिए जाने जाते हैं। टाटा ने अपने जीवन और व्यवसाय से सभी उम्र, लिंग और पृष्ठभूमि के लोगों पर अमिट छाप छोड़ी है। एक सफल व्यवसायी होने के बावजूद, रतन टाटा ने कभी भी अपनी संपत्ति […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Aug 5, 2023 11:33
Share :
RATAN TATA

Ratan Tata Incomplete Love Story: उद्योगपति, व्यवसायी और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा अपने परोपकारी कार्यों के लिए जाने जाते हैं। टाटा ने अपने जीवन और व्यवसाय से सभी उम्र, लिंग और पृष्ठभूमि के लोगों पर अमिट छाप छोड़ी है। एक सफल व्यवसायी होने के बावजूद, रतन टाटा ने कभी भी अपनी संपत्ति या प्रभाव को महत्व नहीं दिया। अन्य व्यापारिक दिग्गज भी उनका सम्मान करते हैं। उनके नेतृत्व में ही टाटा मोटर्स महत्वपूर्ण डील हासिल करने में सक्षम हुई थी। हालांकि, रतन टाटा ने कभी शादी नहीं की। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि एक बार उनकी शादी होते-होते रह गई।

85 वर्षीय व्यक्ति ने एक साक्षात्कार में बताया कि कैसे वह लॉस एंजिल्स में एक बार शादी करने के बिलकुल करीब पहुंच गए थे। Humans of Bombay के साथ एक साक्षात्कार में, टाटा ने 2020 में उस समय के बारे में बात की जब वह लॉस एंजिल्स में एक महिला से मिले और उनसे लगभग शादी के बंधन में बंध ही गए थे।

उसके जैसा फिर कोई मिला ही नहीं…

टाटा ने बताया कि वे कई महिलाओं से रिश्ते में रहे, लेकिन वह उस महिला से नहीं मिल पाए जिसे वह अपनी ‘पत्नी’ कह सकें। रतन की शादी लगभग लॉस एंजिल्स में हो चुकी थी, लेकिन वह सफल नहीं हो पाई क्योंकि उन्हें भारत वापस आना पड़ा।

उद्योगपति ने कहा कि 1962 में भारत-चीन युद्ध की शुरुआत के बाद, वे अलग हो गए क्योंकि उनके साथी के माता-पिता ने उन्हें भारत की यात्रा करने से मना कर दिया था। और परिणामस्वरूप, आगे जो शादी के मद्देनजर अधूरा काम कभी पूरा नहीं हो सका।

टाटा ने साक्षात्कार में कहा कि उसके बाद भी वे कई अन्य रिश्तों में रहे, लेकिन उन्हें कभी कोई ऐसा नहीं मिला जिसे वह अपनी पत्नी कह सकें।

सिमी गेरवाल और रतन टाटा

सिमी ने 2020 में अपने ट्विटर अकाउंट पर रतन टाटा की एक फ्लैशबैक तस्वीर पोस्ट की थी। सिमी ने एक ट्वीट में कहा, ‘जब हम पहली बार मिले थे तो @RNTata2000 बिल्कुल ऐसा ही था।’ 2011 में टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू के दौरान सिमी से रतन टाटा से उनके संबंधों के बारे में सवाल पूछा गया था। सिमी ने कहा था, ‘रतन और मेरा एक लंबा इतिहास है। वह एक आदर्श सज्जन व्यक्ति हैं – हर तरह से उत्कृष्ट – विनोदी, विनम्र और दोषरहित। उन्होंने कभी भी पैसे को अपना प्रेरक नहीं बनने दिया। वह विदेश में जितने सहज हैं, उतने सहज नहीं हैं।’

First published on: Aug 05, 2023 11:33 AM
संबंधित खबरें