Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

Railway Travel without Ticket Fine: भारतीय रेलवे के इन रूल्स को कभी मत तोड़ना, यहां जानें जुर्माने से जुड़े नियम

Railway Travel without Ticket Fine: यदि आप भारतीय रेलवे में अक्सर यात्रा करते हैं, तो आपने तो कम से कम कुछ लोगों को ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर नियमों और घोषणाओं की अनदेखी करते हुए देखा होगा। ट्रेन की पटरियों को पार करने से लेकर बिना टिकट यात्रा करने तक, जब यात्रा करते समय नियमों […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Jan 2, 2023 13:06
Share :

Railway Travel without Ticket Fine: यदि आप भारतीय रेलवे में अक्सर यात्रा करते हैं, तो आपने तो कम से कम कुछ लोगों को ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर नियमों और घोषणाओं की अनदेखी करते हुए देखा होगा। ट्रेन की पटरियों को पार करने से लेकर बिना टिकट यात्रा करने तक, जब यात्रा करते समय नियमों का पालन करने की बात आती है तो भारतीयों का कोई तोड़ नहीं है। लेकिन कुछ नियमों का उल्लंघन करने पर आपको कड़ी चेतावनी ही मिल सकती है, कुछ का परिणाम जुर्माना और कारावास भी हो सकता है। हम आपको बताते हैं कि आपकी अगली यात्रा पर किन बातों का ध्यान रखना है।

और पढ़िएGet Loan: ना संपत्ति गिरवी रखनी होगी और ना ही चाहिए कोई गारंटर…आसानी से 31 मार्च तक पाएं 10 लाख रुपये तक का लोन

टिकट मत भूल जाना

बिना टिकट यात्रा करना शायद सबसे आम अपराधों में से एक है। मध्य रेलवे द्वारा जारी किए जाते रहे आंकड़ों के अनुसार, बिना टिकट यात्रा के खिलाफ जब भी अभियान चलाया जाता है तो अनेकों यात्री बिना टिकट के मिलते हैं और उनसे करोड़ों रुपये की वसूली की जाती रही है।

यदि आप भारतीय रेलवे में बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़े जाते हैं, तो आप पर जुर्माना लगाया जाएगा। आपके द्वारा तय की गई दूरी के टिकट की लागत के साथ आपको न्यूनतम ₹ 250 का जुर्माना देने के लिए कहा जाएगा। यदि आपके पास पैसा नहीं है या आप भुगतान करने से इंकार करते हैं, तो आपको रेलवे सुरक्षा बल (RPF) को सौंपे जाने और रेलवे अधिनियम की धारा 137 के तहत मामला दर्ज किए जाने की नौबत आ जाएगी। आरपीएफ इन यात्रियों को मजिस्ट्रेट के सामने पेश करता है, जो उन पर 1,000 रुपये तक का जुर्माना लगाने के लिए अधिकृत होता है। जुर्माना अदा न करने पर छह माह तक की कैद हो सकती है।

e-ticket वाले दें ध्यान

जैसे-जैसे ई-टिकट की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे एक और बात का ध्यान रखना है कि आपको अपने ई-टिकट को मान्य करने के लिए मूल आईडी दिखानी होगी। यदि टिकट चेकर आसपास आता है और आपके पास यह साबित करने के लिए आईडी नहीं है कि ई-टिकट आपका है, तो आपको बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्री के रूप में माना जाएगा और वही नियम और दंड लागू होंगे।

और पढ़िएGold Price Update: नए साल 2023 में 32097 रुपये में खरीदें 10 ग्राम

इन नियमों से खेलना बंद करें

कई औप अपराध हैं जिन पर आपको जुर्माना लग सकता है। आधे टिकट के साथ यात्रा करना, आपके द्वारा खरीदे गए टिकट से उच्च श्रेणी के डिब्बे में यात्रा करना और बिना टिकट के बच्चे के साथ यात्रा करने पर भी न्यूनतम ₹250 का जुर्माना और अपराध के आधार पर अतिरिक्त शुल्क लग सकता है। नशे में ट्रेन में यात्रा करना या ट्रेन में शराब पीना भी एक गंभीर अपराध है, जिसके परिणामस्वरूप किसी को ट्रेन से उतारा जा सकता है, ₹500 का जुर्माना और छह महीने की कैद भी हो सकती है। ट्रेनों में धूम्रपान प्रतिबंधित है और ऐसा करते पकड़े जाने पर आपको ₹200 का जुर्माना देना होगा।

हम सभी ने देखा है कि ट्रेन को रोकने के लिए कहीं भी चेन खींच दी जाती है। हममें से अधिकांश लोग कुछ हद तक चेन खींचने के लिए इसलिए भी इच्छुक रहते हैं कि चलो देखें कि इससे क्या होता है… लेकिन बिना उचित कारण के चेन को खींचना आपको परेशानी में डाल सकता है। भारतीय रेलवे अधिनियम की धारा 141 के अनुसार, इसके परिणामस्वरूप एक वर्ष तक की कैद हो सकती है या ₹1,000 तक का जुर्माना, या दोनों हो सकते हैं।

ये भी है क्राइम

रेलवे ट्रैक पार करना या बिनी किसी वजह प्लेटफॉर्म में प्रवेश करना भी गलत है। यह ₹1,000 के जुर्माने या कारावास के साथ दंडनीय अपराध है। साथ ही, कई मामलों में, नियमों का उल्लंघन करने पर आपके लिए शर्मनाक स्थिति पैदा हो सकती है, या आपको जेल भी हो सकती है! तो अगली बार जब आप ट्रेन से यात्रा करने की योजना बनाएं तो सावधान रहें।

और पढ़िएवायरल खबरों से जुड़ी जानकारी यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 02, 2023 12:36 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें