Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

Post Office TD vs SBI FD: निवेश करने का है प्लान? जानिए कहां मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज का फायदा

Post Office TD vs SBI FD: पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की फिक्स्ड डिपॉजिट में से किसका प्लान सबसे ज्यादा ब्याज दर के साथ है? आइए जानते हैं।

Edited By : Simran Singh | Updated: Dec 2, 2023 11:21
Share :
higher interest scheme, fd, Post office td vs sbi fd fixed deposit rate, Post Office TD vs SBI FD Post office td vs sbi fd fixed deposit interest, sbi vs post office fd interest rate, , post office vs bank fd interest rates, post office fd calculator, sbi fd interest rates 2023 sbi vs post office rd interest rate, sbi fd rates,

Post Office TD vs SBI FD (Fixed Deposit): आजकल निवेश करने के लिए मार्केट में कई तरह के प्लान उपलब्ध हैं। हालांकि, इनमें कुछ योजनाएं जोखिम भरी भी होती हैं। जबकि, बिना रिस्क के अच्छा रिटर्न पाने के लिए आप भारतीय स्टेट बैंक या पोस्ट ऑफिस के प्लानों में निवेश कर सकते हैं। दोनों ही सरकारी होने के साथ रिस्क फ्री योजनाओं का फायदा पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं।

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की फिक्स्ड डिपॉजिट की बात करें तो दोनों में से किस में निवेश करना अधिक फायदेमंद है? किस में ज्यादा ब्याज का फायदा मिलता है? आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की फिक्स्ड डिपॉजिट के बारे में बताने जा रहे हैं।

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel

News 24 Whtasapp Channel

Post Office TD vs SBI Fixed Deposit

अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं लेकिन पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट स्कीम और एसबीआई एफडी स्कीम में से कौन सी सबसे बेहतर योजना रहेगी, इसे लेकर कन्फ्यूज हैं तो आइए जानते हैं कि दोनों में से कौन सी सबसे ज्यादा ब्याज वाली स्कीम रहेगी?

ये भी पढ़ें- LIC Policy: एलआईसी की शानदार योजना, एक बार के निवेश पर ताउम्र मिलती है पेंशन

Post Office Time Deposit 

पोस्ट ऑफिस की टीडी यानी टाइम डिपॉजिट योजना में आप 1 साल की अवधि के साथ अगर निवेश करते हैं तो इस पर आपको 6.90 प्रतिशत ब्याज दर का फायदा मिलेगा। वहीं, अगर आप 2 साल के लिए एफडी करते हैं तो 7 फीसदी और 3 साल की एफडी पर भी 7 प्रतिशत ब्याज का फायदा उठा सकते हैं।

SBI Fixed Deposit

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से फिक्स्ड डिपॉजिट की योजना का लाभ दिया जाता है, जो अलग-अलग अवधि और ब्याज के साथ है। बात करें 2 से 3 साल के लिए की गई FD की तो इसमें 7 प्रतिशत ब्याज का फायदा मिलता है। जबकि, वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 प्रतिशत ब्याज का फायदा मिलता है।

ये भी पढ़ें- Government Schemes: सरकार की इन 3 योजनाओं से संवरेगा आपकी लाडली का भविष्य!

बैंक की खास फिक्स्ड डिपॉजिट योजना के तहत अमृत कलश स्कीम में निवेश करके आप 7.10 फीसदी ब्याज का फायदा उठा सकते हैं। इतने ब्याज रेट का फायदा आप 400 दिनों की एफडी के साथ उठा सकते हैं। जबकि, वरिष्ठ नागरिकों अमृत कलश योजना (Amrit Kalash Scheme) के तहत एफडी पर 7.60 फीसदी ब्याज दर का फायदा मिलता है।

वीडियो में जानिए एसबीआई या पोस्ट ऑफिस किसमें ज्यादा फायदा?

पोस्ट ऑफिस और एसबीआई दोनों ही अपने ग्राहकों को 2 साल की अवधि के लिए एक समान ब्याज दर का लाभ दे रहा है। हालांकि, एसबीआई की अमृत कलश योजना के तहत अगर कोई ग्राहक निवेश करता है तो वो 7.10 प्रतिशत के साथ हाई इंटरेस्ट ब्याज दर का फायदा उठा सकता है।

First published on: Dec 02, 2023 11:21 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें