Thursday, October 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Post Office Scheme: इस स्कीम में लगाएं पैसा और पांए 2,500 रुपये हर महीना, जानिए कितना करना होगा निवेश

Post Office National Savings: भारत में वेतनभोगी मध्यम वर्ग के लिए डाकघर सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है। यह उन लोगों के लिए खास है जो जोखिम मुक्त विकल्पों में निवेश करना चाहते हैं और जो अच्छे रिटर्न चाहते हैं। हाल ही में, सरकार ने डाकघर राष्ट्रीय मासिक आय खाता(MIS) सहित छोटी बचत योजनाओं के लिए दरों की घोषणा की है। सरकार ने दरों को 6.6 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है, यह अभी भी कई बैंक सावधि जमा दरों से अधिक है।

अभी पढ़ें SBI बिना गारंटी के महिलाओं को दे रहा है 25 लाख रुपये का लोन? जानें- क्या है मामला

एमआईएस सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है जो निवेशकों को निवेश करने के लिए बाजार में मिल सकता है। इसमें उच्च मात्रा में रिटर्न दिया जाता है। डाकघर मासिक आय योजना निवेशकों को उस दर पर निश्चित रिटर्न की गारंटी देती है जिस दर पर पैसा शुरू में निवेश किया गया है। इसका मतलब यह है कि निवेशकों को अलग-अलग ब्याज दरों के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है, भले ही बाद के दरें कम ही क्यों न हो जाएं।

Post Office MIS: Minumum Deposit Amount

इच्छुक निवेशक जो एमआईएस खाता खोलना चाहते हैं, उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि 1,000 रुपये है। इसके बाद जमा डाकघर के दिशानिर्देशों के अनुसार 1,000 रुपये के गुणकों में होना चाहिए। यह नियम 1 अप्रैल 2020 से लागू हो गया है। एकल खाते के लिए अधिकतम निवेश सीमा 4.5 लाख रुपये और संयुक्त खातों के लिए 9 लाख रुपये है। एक व्यक्ति एमआईएस (संयुक्त खातों में उसके हिस्से सहित) में अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है। संयुक्त खाते में किसी व्यक्ति के हिस्से की गणना के लिए, प्रत्येक संयुक्त खाते में प्रत्येक संयुक्त धारक का समान हिस्सा होता है।

अभी पढ़ें Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, जानें अपने शहर में आज का भाव

Post Office MIS Monthly Interest Calculation

अगर आप एक ही खाता खोलना चाहते हैं और खाते में 2 लाख रुपये जमा करना चाहते हैं तो सालाना ब्याज की मौजूदा दर से आपको हर महीने 1,100 रुपये की राशि मिलेगी। वहीं अगर आप बच्चे के नाम 3.50 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 1,925 रुपये का ब्याज मिलेगा। अगर आप अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा करते हैं तो हर महीने 2,475 रुपये का ब्याज देय होगा। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जमाकर्ता के हाथ में ब्याज कर योग्य है। डाकघर एमआईएस खाता खोलने की तिथि से पांच वर्ष की समाप्ति पर संबंधित डाकघर में पास बुक के साथ निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके बंद किया जा सकता है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -