Saturday, October 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

PM Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी की तरफ से शरू की गई ये टॉप 10 योजनाएं के लाभों पर मारें एक नजर

नई दिल्ली: 17 सितंबर 1950 को जन्मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शनिवार, 17 सितंबर, 2022) अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को पहली बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। मोदी फिर से पीएम बने, मई 2019 में दूसरी बार शपथ ली। मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद से अब तक दो दर्जन से अधिक जन-केंद्रित योजनाएं शुरू की हैं। पीएम मोदी के 72 वें जन्मदिन पर, यहां नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई 10 प्रमुख योजनाओं को बताते हैं…

Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana
-प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) वित्तीय सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन है।

अभी पढ़ें Homebuyers Alert! क्या आपने इस बैंक से लिया है होम लोन? अक्टूबर से बढ़ जाएगी आपकी EMIs

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY)
-पीएमयूवाई के माध्यम से, सरकार का उद्देश्य महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन के साथ प्रदान करना है। योजना के तहत पात्र परिवार को 1600 रुपये प्रति कनेक्शन की वित्तीय सहायता के साथ जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन दिया जाता है।

Startup India
-स्टार्टअप इंडिया को लॉन्च करने का उद्देश्य देश में नवाचार और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत इको-सिस्टम का निर्माण करना था जो आर्थिक विकास को गति देगा और बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

Standup India scheme
-स्टैंड-अप इंडिया का उद्देश्य महिलाओं, अनुसूचित जातियों (एससी) और अनुसूचित जनजातियों (एसटी) श्रेणियों के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है, जिससे उन्हें विनिर्माण, सेवाओं या व्यापार क्षेत्र और कृषि से जुड़ी गतिविधियों में एक ग्रीनफील्ड उद्यम शुरू करने में मदद मिल सके।

PM-KISAN Scheme
-PM-KISAN एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जो 24 फरवरी, 2019 को भूमि धारक किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू की गई है।

Atal Pension Yojana
-अटल पेंशन योजना (APY) नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना है। 9 मई, 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया, APY का उद्देश्य विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को वृद्धावस्था आय सुरक्षा प्रदान करना है।

Prime Minister Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi Scheme
-आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर की आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वानिधि) को 01 जून, 2020 को स्ट्रीट वेंडरों को उनकी आजीविका को फिर से शुरू करने के लिए किफायती कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया था, जो कोविड -19 लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुए हैं।

Pradhan Mantri MUDRA Yojana
-प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) 8 अप्रैल, 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु / सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख रुपये तक के ऋण प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी।

अभी पढ़ें अंत्योदय राशन कार्डधारकों को जल्द मिलेगा मुफ्त स्वास्थ्य इलाज, जानें- कैसे

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana
-प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) मोदी सरकार द्वारा 2015 में शुरू की गई दो योजनाएं हैं जिनका उद्देश्य लोगों को किफायती बीमा और सुरक्षा प्रदान करना है।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana
-प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई)। PMSBY एक साल की दुर्घटना बीमा योजना है जिसका साल-दर-साल नवीनीकरण किया जाता है और दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए कवरेज की पेशकश की जाती है।

Sovereign Gold Bond Scheme
-सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य भौतिक सोने की मांग को कम करना और घरेलू बचत का एक हिस्सा वित्तीय बचत में स्थानांतरित करना था।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -