Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

New Passport Status: पासपोर्ट के लिए कर चुके हैं अप्लाई, लेकिन अभी तक नहीं पहुंचा घर…तुरंत करें ये काम

mPassport Seva: पासपोर्ट एक आवश्यक दस्तावेज है जो अधिकतर यात्रा के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन यह पहचान के लिए भी उपयोगी दस्तावेज है। भारत से अक्सर लोग शिक्षा, तीर्थ यात्रा, पर्यटन, व्यावसायिक उद्देश्यों, चिकित्सा और परिवार के दौरे आदि जैसे विभिन्न कारणों से विदेश यात्रा करते हैं। ऐसे में इन तमाम लोगों के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता अहम हो जाती है। अब वहीं अगर आपने पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर रखा है, लेकिन वह समय सीमा के बीत जाने के बाद भी घर नहीं पहुंचा है तो आपको नीचे बताए गए कुछ तरीकों का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। आपके पासपोर्ट के स्टेटस का पता लगाया जा सकता है।

पिछले कुछ दशकों में, भारत से विदेश यात्रा करने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि के कारण पासपोर्ट और संबंधित सेवाओं की मांग में वृद्धि हुई है। लेकिन जब पासपोर्ट की मांग में वृद्धि हुई है तो अधिकांश लोग अभी भी इस बात से अनभिज्ञ हैं कि पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे किया जाए। इस बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए, विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs MEA ) ने मई 2010 में पासपोर्ट सेवा परियोजना (Passport Seva Project, PSP) शुरू की।

और पढ़िए – Foreign Travel without Passport: बड़ी खबर! विदेश जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं, आधार कार्ड से ही यात्रा करें

पासपोर्ट सेवा

पासपोर्ट सेवा की वजह से इस दस्तावेजों के कार्य में तेजी आई। इसके द्वारा पासपोर्ट और संबंधित सेवाओं को लोगों के घर तक पहुंचाने में तेजी लाई जा सकी। सरल, कुशल और पारदर्शी प्रक्रिया इसके कारण सुनिश्चित हो सकी। इस परियोजना ने सरकारी कर्मचारियों के लिए एक देशव्यापी नेटवर्क वातावरण बनाया और पासपोर्ट की डिलीवरी के लिए भारतीय डाक को जोड़ा और साथ ही आवेदक के क्रेडेंशियल्स के सत्यापन के लिए राज्य पुलिस के साथ भी समन्वय बैठाया।

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

आप अपने पासपोर्ट के लिए ई-फॉर्म सबमिशन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उसके लिए एक व्यक्ति के पास है:

  • ई-प्रॉम सबमिशन के माध्यम से पासपोर्ट के नए या फिर से जारी करने के लिए आवेदन करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।
  • पासपोर्ट के नए या पुन: जारी करने के लिए ई-फॉर्म डाउनलोड करें।
  • डाउनलोड किए गए ई-फॉर्म को भरें और वैलिडेट एंड सेव बटन पर क्लिक करें। यह एक XML फाइल जनरेट करेगा जिसे बाद में सिस्टम में अपलोड करने के लिए आवश्यक होगा।
  • अपलोड ई-फॉर्म के जरिए XML फाइल अपलोड करें। इस स्तर पर PDF फॉर्म अपलोड न करें क्योंकि सिस्टम द्वारा केवल XML फाइल ही स्वीकार की जाती है।
  • पासपोर्ट के नए या पुन: जारी करने के लिए फॉर्म अपलोड करने के बाद, पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) में अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए ‘पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट’ लिंक पर क्लिक करें।
  • पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) लोकेशन खोजें और अपना PSK चुनें।
  • चयनित PSK में अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद, आप क्रेडिट/डेबिट कार्ड (मास्टरकार्ड और वीजा), इंटरनेट बैंकिंग (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) और सहयोगी बैंक केवल) या एसबीआई बैंक चालान के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।
  • पासपोर्ट सेवाओं के शुल्क की गणना करने के लिए ऑनलाइन शुल्क कैलकुलेटर का उपयोग करें।
  • आवेदन संदर्भ संख्या (ARN) या नियुक्ति संख्या वाली आवेदन रसीद का प्रिंट ले लें।
  • पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाएं, जब की भी आपको डेट मिली है। साथ में दस्तावेज ले जाने न भूलें। जैसे जन्म तिथि का प्रमाण, फोटो के साथ पहचान का प्रमाण, निवास का प्रमाण और राष्ट्रीयता का प्रमाण।
  • ई-फॉर्म सबमिशन के माध्यम से पासपोर्ट के लिए आवेदन करें।
  • आवश्यक दस्तावेज-बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडो में खुल जाएगी।
  • अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें।

और पढ़िए – Aadhaar Users Big News: सरकार का आधार इस्तेमाल करने वालों के लिए नया आदेश, तुरंत करें ये काम नहीं तो लगेगा भारी जुर्माना

ऐसे एक दिन में आ जाता है पासपोर्ट

तत्काल पासपोर्ट सेवा (Tatkaal Passport Scheme) पासपोर्ट आवेदकों के लिए उपलब्ध एक योजना है, जिन्हें नियमित प्रक्रिया से गुजरे बिना तत्काल या अल्प सूचना पर अपने पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। तत्काल योजना के तहत पासपोर्ट जारी करने का अंतिम अधिकार पासपोर्ट कार्यालय के पास होता है। पुलिस सत्यापन की आवश्यकता नहीं होने पर तत्काल योजना के तहत पासपोर्ट आवेदन जमा करने की तिथि को छोड़कर एक कार्य दिवस के भीतर भेज दिया जाता है।

लेट हो रहा है पासपोर्ट तो क्या करें

विदेश मंत्रालय ने अब एमपासपोर्ट सेवा (mPassport Seva) नामक एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जो आपके स्मार्टफोन पर पासपोर्ट संबंधी सभी जानकारी प्रदान करेगा। एमपासपोर्ट सेवा मुख्य रूप से उन नागरिकों के लिए ही डिजाइन की गई है जहां लोग केवल पासपोर्ट संबंधी जानकारी ले सकते हैं। यह केंद्रों के स्थान, शुल्क, आवेदन का स्टेटस, संपर्क जानकारी और अन्य सामान्य जानकारी जैसे क्षेत्रों पर विशिष्ट विवरण प्रदान करता है। आप इसके लिए पता लगा सकते हैं कि आपका पासपोर्ट के आने में क्यों देरी हो रही है।

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -