Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

New LIC Super Plan: हर महीने सिर्फ 3,600 रुपये निवेश करें और मैच्योरिटी पर पाएं 27 लाख, जानिए कैसे?

New LIC Super Plan: जीवन बीमा निगम (LIC) अभिभावकों और माता-पिता को अपनी बेटी की शादी की तैयारी के लिए संपत्ति बनाने का एक अनूठा अवसर प्रदान कर रहा है। इस योजना को आधिकारिक तौर पर LIC Kanyadaan Policy कहा जाता है। संगठन का दावा है कि यह योजना बेटी की जरूरतों के अनुरूप है। […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Feb 20, 2024 21:53
Share :

New LIC Super Plan: जीवन बीमा निगम (LIC) अभिभावकों और माता-पिता को अपनी बेटी की शादी की तैयारी के लिए संपत्ति बनाने का एक अनूठा अवसर प्रदान कर रहा है। इस योजना को आधिकारिक तौर पर LIC Kanyadaan Policy कहा जाता है। संगठन का दावा है कि यह योजना बेटी की जरूरतों के अनुरूप है। खासकर उनकी शादी से जुड़ी है।

आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में केवल तीन साल के प्रीमियम का निवेश करना चुन सकते हैं और परिपक्वता पर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए तीन वर्षों के लिए प्रति वर्ष लगभग 50,000 रुपये का निवेश करना आवश्यक है।

कन्यादान बीमा में निवेशक की आयु कम से कम 30 वर्ष होनी चाहिए, जिससे यह एक महत्वपूर्ण पात्रता आवश्यकता बन जाती है। निवेशक की बेटी की उम्र भी कम से कम 1 साल होनी चाहिए।

और पढ़िएमुकेश अंबानी बोले- आर्थिक विकास की ओर भारत 2047 तक बनेगा 40 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था! बताया अपना मिशन

कई तरह के हैं प्रीमियम

एलआईसी कन्यादान पॉलिसियों के लिए प्रीमियम की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है, जिसकी न्यूनतम परिपक्वता अवधि 13 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष है। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र और जन्म प्रमाण पत्र कुछ ही कागजात लगते हैं।

यदि आप कुल 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपका मासिक भुगतान 22 वर्षों के लिए 3,901 रुपये होगा। अब से तीन साल बाद, या पहली बार बीमा जारी होने के 25 साल बाद, आप मैच्योरिटी पर 26.75 लाख रुपये रिटर्न पाएंगे।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में निवेशकों द्वारा भुगतान किया गया प्रीमियम आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत कर राहत के लिए योग्य है। वहीं, 15 लाख तक कोई टैक्स नहीं देना होगा।

और पढ़िएगैजेट्स से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें 

(Ambien)

First published on: Dec 29, 2022 01:12 PM
संबंधित खबरें