---विज्ञापन---

मुकेश अंबानी का एक और डीपफेक वीडियो, झांसे में आकर महिला डॉक्टर ने गंवा दिए 7 लाख रुपये

Deepfake Video Of Mukesh Ambani : एशिया से सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का एक और डीपफेक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो के झांसे में आकर मुंबई की एक डॉक्टर ने लाखों रुपए गंवा दिए हैं। इस डॉक्टर ने पुलिस में FIR दर्ज कराई है। यह मुकेश अंबानी का दूसरा डीपफेक वीडियो सामने आया है। इनका पहला डीपफेक वीडियो मार्च में सामने आया था।

Edited By : Rajesh Bharti | Updated: Jun 21, 2024 11:00
Share :
Share Market Scam
मुकेश अंबानी का डीपफेक वीडियो।

Stock Market Investment Scams : इन दिनों देश में डीपफेक विडियो के काफी मामले सामने आ रहे हैं। फिल्म स्टार से लेकर क्रिकेटर और बिजनेसमैन तक के डीपफेक वीडियो सामने आ चुके हैं। अब इनका इस्तेमाल लोगों को ठगने में भी होने लगा है। ताजा मामला भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के डीपफेक वीडियो से जुड़ा है। इस वीडियो को असली समझकर एक महिला डॉक्टर ने मोटी रकम शेयर मार्केट में निवेश कर दी। बाद में उन्हें ठगी का अहसास हुआ। उन्होंने पुलिस में FIR दर्ज कराई है।

यह था वीडियो में

डीपफेक वीडियो के जरिए ठगी का शिकार होने वाली महिला डॉक्टर का नाम केकेएच पाटिल है। 54 साल की पाटिल मुंबई में रहती हैं और आयुर्वेद डॉक्टर हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक वीडियो दिखाई दिया। इस वीडियो में मुकेश अंबानी एक कंपनी ‘राजीव शर्मा ट्रेड ग्रुप’ के बारे में बात कह रहे हैं। साथ ही वीडियो में वह इस कंपनी की BDF इन्वेस्टमेंट अकेडमी से भी जुड़ने की बात कह रहे हैं। इसमें वह बता रहे हैं कि इनसे जुड़ने पर हाई रिटर्न मिलेगा।

Share Market Scam

मुकेश अंबानी का डीपफेक वीडियो।

सच मान लिया वीडियो

डॉ. पाटिल ने अंबानी का वह वीडियो सच मान लिया और उस कंपनी से जुड़ गईं। डॉ. पाटिल ने बताया कि ग्रुप से जुड़ने के बाद वहां मौजूद शख्स ने उन्हें अंबानी से जुड़ी कंपनी में निवेश करने पर हाई रिटर्न का वादा किया। उसकी बातों में आकर उन्होंने 28 मई से 10 जून के बीच 7.1 लाख रुपये अलग-अलग अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए। ठगों ने डॉ. पाटिल को जो वेबसाइट बताई, उस पर उनका निवेश 30 लाख रुपये दिखाई दे रहा था। उन्हें ठगी का पता उस समय चला जब उन्होंने इस रकम को निकालना चाहा और रकम निकल नहीं पाई।

मुकेश अंबानी का दूसरा डीपफेक वीडियो

यह मुकेश अंबानी का दूसरा डीपफेक विडियो है। इससे पहले इसी साल मार्च में उनका पहला डीपफेक वीडियो सामने आया था। इसमें वह लोगों से एक स्टॉक ट्रेडिंग मेंटरशिप प्रोग्राम का समर्थन करते दिख दे रहे थे। साथ वह लोगों से इन्वेस्टमेंट से जुड़ी मुफ्त सलाह के लिए सोशल मीडिया पर अपने ‘स्टूडेंट’ विनीत को फॉलो करने की बात कर रहे थे।

ठगी से बचें

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं या निवेश करने का प्लान है तो सोशल मीडिया पर मौजूद ऐसे किसी भी वीडियो के झांसे में न आएं। शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले ऐसे जानकार शख्स से सलाह लें जो पहले से शेयर मार्केट में निवेश कर रहा हो। अगर आपके साथ किसी भी प्रकार की ठगी हो जाए तो इसकी शिकायत नजदीकी पुलिस की साइबर सेल में करें। 1930 पर कॉल करके भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : शेयर मार्केट में फ्रॉड से बचने को अपनाएं 5 टिप्स, मुनाफे के नाम पर रहता है ट्रैप होने का डर

First published on: Jun 21, 2024 11:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें