Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

MPassport Seva: केवल 5 दिनों में अपना पासपोर्ट वेरिफाइड करें, इस नए तरीके को अपनाएं

MPassport Seva: भारत सरकार ने दिल्ली में पासपोर्ट सत्यापन के लिए एक नई ऑनलाइन सेवा शुरू की है, जिसे mPassport सेवा कहा जाता है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस सुविधा की शुरुआत की, जो केवल 5 दिनों में पासपोर्ट सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने का वादा करती है। नई प्रणाली सत्यापन के लिए […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Feb 18, 2023 22:03
Share :

MPassport Seva: भारत सरकार ने दिल्ली में पासपोर्ट सत्यापन के लिए एक नई ऑनलाइन सेवा शुरू की है, जिसे mPassport सेवा कहा जाता है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस सुविधा की शुरुआत की, जो केवल 5 दिनों में पासपोर्ट सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने का वादा करती है।

नई प्रणाली सत्यापन के लिए पहले की 15-दिन की प्रतीक्षा अवधि को बदल देगी, जिससे लोगों के लिए पासपोर्ट प्राप्त करना आसान और अधिक सुविधाजनक हो जाएगा।

mPassport सेवा सुविधा ऑनलाइन ही मिल जाएगी, जिससे दिल्ली में रहने वाले लोग अपने मोबाइल, कंप्यूटर या टैबलेट का उपयोग करके एक्सेस कर सकते हैं। उपयोगकर्ताओं को केवल पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर पंजीकरण करने, लॉग इन करने और फिर पुलिस निकासी प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है।

और पढ़िए – EPFO Rules: यदि आपका पैसा कंपनी ने EPF खाते में जमा नहीं किया तो कैसे मिलेगी ब्याज? यहां जानें नया नियम

दिल्ली पुलिस का काम होगा हल्का

इसके बाद, उपयोगकर्ता आवश्यक जानकारी भरेंगे, भुगतान करेंगे और अपने स्थानीय पासपोर्ट केंद्र पर अपॉइंटमेंट बुक करेंगे। एक बार पुष्टि हो जाने के बाद, अपने साथ प्रिंटआउट डाउनलोड कर लें और सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ साथ ले जाए। नई ऑनलाइन सेवा दिल्ली पुलिस के काम के बोझ को कम करने में मदद करेगी, जिन्हें वर्तमान में प्रति दिन औसतन 2,000 पासपोर्ट आवेदनों को संसाधित करना पड़ता है।

पासपोर्ट न केवल अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए बल्कि अन्य उद्देश्यों के लिए भी एक आवश्यक दस्तावेज है। इसका उपयोग पहचान पत्र के रूप में, बैंक खाता खोलने और अन्य आधिकारिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। इसलिए, नई ऑनलाइन सत्यापन प्रणाली लोगों के लिए कई कारणों से पासपोर्ट प्राप्त करना बहुत आसान और तेज बना देगी।

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

First published on: Feb 18, 2023 04:37 PM
संबंधित खबरें