Wednesday, September 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Monthly Income Scheme: हर महीने 6.6% ब्याज पाने के लिए इस पोस्ट ऑफिस योजना में करें निवेश

नई दिल्ली: अगर आप भी अपने श्रम के पैसे से लाभ कमाने का इरादा रखते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका है। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में निवेश करके आप अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। इसका मतलब है कि आप समय-समय पर भुगतान के रूप में रिटर्न अर्जित कर सकते हैं। इसलिए यदि आप हर महीने एक निश्चित ब्याज चाहते हैं, तो आपको डाकघर की मासिक आय योजना में निवेश करना चाहिए।

आइए अब समझते हैं कि पूरी प्रक्रिया कैसे काम करती है

निवेश राशि

मासिक आय योजना में आपको कम से कम 1000 रुपये जमा करने होंगे। आप केवल 4.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं, यदि आपके पास एक खाता है और यदि आपका संयुक्त खाता है तो आप अधिकतम 9 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

आयु सीमा

मासिक आय योजना में निवेश करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

खाता धारक

एक ही समय में कम से कम एक और अधिकतम तीन लोग इस खाते को खोल सकते हैं।

परिपक्वता अवधि

पोस्ट ऑफिस के मासिक प्लान के तहत आप अपना अकाउंट 5 साल तक के लिए खोल सकते हैं। यहां जमा किया गया पैसा कम से कम एक साल तक नहीं निकाला जा सकता है।

मूलधन का 2% आपकी निकासी से निकाल लिया जाएगा यदि यह एक से तीन वर्ष के बीच किया जाता है। वहीं अगर आप तीन से पांच साल बाद इसे वापस लेते हैं तो आपका 1% मूलधन ले लिया जाएगा।

निवेश योजना

इस प्लान के तहत आपको हर महीने 6.6 फीसदी ब्याज मिलेगा। अगर आप अपने खाते में एक साथ 50,000 रुपये जमा करते हैं, तो आपको हर महीने लगभग 275 रुपये और सालाना 3300 रुपये मिलेंगे। आपको पांच साल बाद ब्याज में कुल 16500 रुपये मिलेंगे।

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -