---विज्ञापन---

GST भरने वाले लोगों को मिलेगा रिवॉर्ड; इन 6 राज्यों में शुरू हुई ये योजना, 30 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार!

Mera Bill Mera Adhikar scheme: GST लकी ड्रा ‘Mera Bill Mera Adhikar’ योजना शुक्रवार को छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू की गई और केंद्र और राज्यों ने इनाम योजना के लिए इस वित्तीय वर्ष के लिए 30 करोड़ रुपये अलग रख लिए हैं। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला ने कहा कि योजना […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Sep 1, 2023 18:59
Share :
gst new scheme

Mera Bill Mera Adhikar scheme: GST लकी ड्रा ‘Mera Bill Mera Adhikar’ योजना शुक्रवार को छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू की गई और केंद्र और राज्यों ने इनाम योजना के लिए इस वित्तीय वर्ष के लिए 30 करोड़ रुपये अलग रख लिए हैं। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला ने कहा कि योजना के लिए मोबाइल ऐप को अब तक 50,000 से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है।

राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने कहा कि ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ GST लकी ड्रा छह राज्यों में पायलट आधार पर शुरू किया जा रहा है और पुरस्कार राशि में केंद्र और राज्यों द्वारा समान रूप से योगदान दिया जाएगा। मल्होत्रा ने कहा, ‘जीएसटी से नागरिकों, ग्राहकों और सरकारों को फायदा हुआ है। हर महीने राजस्व बढ़ रहा है और केंद्र और राज्य यह सुनिश्चित करने के लिए एक साथ आए हैं कि जीएसटी के तहत कर दरें कम हों।’

उन्होंने कहा कि GST लॉन्च से पहले 15 प्रतिशत राजस्व तटस्थ दर की परिकल्पना के विपरीत, आज औसत जीएसटी दर 12 प्रतिशत है। इस वित्त वर्ष में हर महीने औसत जीएसटी कलेक्शन 1.60 लाख करोड़ रुपये रहा है।

इन 6 राज्यों में शुरू हुई योजना, निकलेंगे 810 लकी ड्रा

सरकार ने शुक्रवार को असम, गुजरात और हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेशों पुडुचेरी, दादरा नगर हवेली और दमन और दीव में 1 सितंबर को पायलट आधार पर मेरा बिल मेरा अधिकार योजना शुरू की। हर महीने 810 लकी ड्रा निकाले जाएंगे। हर तिमाही में 2 बंपर लकी ड्रा निकाले जाएंगे।

महीने में प्रत्येक 10,000 रुपये के 800 लकी ड्रा निकाले जाएंगे और 10 लाख रुपये के पुरस्कार के साथ 10 ड्रा निकाले जाएंगे। हर तिमाही में बंपर ड्रा 1 करोड़ रुपये का होगा। मल्होत्रा ने कहा, ‘लोगों को पता होना चाहिए कि जीएसटी चालान उनका अधिकार है, बिक्री के बाद सेवा के लिए यह जरूरी है और लोगों को जागरूक करने के लिए हमने यह योजना शुरू की है।’

कैसे मिलेगा रिवॉर्ड?

इसका उद्देश्य ग्राहकों को अपनी खरीदारी के इनवॉइस को लेना होगा यानी कि खरीदारी करते वक्त बिल लेना और फिर वह बिल को पोर्टल पर अपलोड करना होगा। बस इसी को प्रोत्साहित करने के लिए यह योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को 10,000 रुपये से 1 करोड़ रुपये तक नकद पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा है।

पुरस्कारों से परे, इस योजना का लक्ष्य एक जिम्मेदार उपभोक्ता संस्कृति को बढ़ावा देना है। व्यक्तियों को वैध इनवॉइस लेने के लिए प्रोत्साहित करके, यह पहल कर चोरी को रोकने, जवाबदेही को बढ़ावा देने और औपचारिक अर्थव्यवस्था के विकास का समर्थन करने में योगदान देगी। डिजिटल रूप से संचालित यह प्रयास GST प्रक्रियाओं और राजस्व संग्रह को बढ़ाने के सरकार के प्रयासों के अनुरूप है।

ऐसे अपलोड करें बिल

पार्टिसिपेट करने के लिए, व्यक्तियों को माल और सेवा कर (GST) पंजीकृत आपूर्तिकर्ताओं द्वारा जारी किए गए बिल को ‘Mera Bill Mera Adhikar’ मोबाइल ऐप पर अपलोड करना होगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लकी ड्रा में पात्रता के लिए न्यूनतम बिल मूल्य 200 रुपये होना चाहिए और प्रति माह अधिकतम 25 बिल अपलोड किए जा सकते हैं।

First published on: Sep 01, 2023 06:59 PM
संबंधित खबरें