Monday, February 6, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Maruti Suzuki: कारों पर बढ़ी ब्याज दर, मांग गिरने का था अंदेशा लेकिन हो गया ये फायदा

कंपनी की नई एसयूवी ग्रैंड विटारा को अब तक 40,000 ऑर्डर मिल चुके हैं और आपूर्ति सितंबर में शुरू हो जाएगी।

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ब्याज दरों में बढ़ोतरी का अभी तक वाहनों की मांग पर कोई असर नहीं पड़ा है। हालांकि, उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर की कमी की समस्या का समाधान होने और उत्पादन सामान्य होने के बाद असली तस्वीर सामने आएगी।

अभी पढ़ें 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, ढाई गुना तक बढ़ेगी सैलरी!

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘ग्रैंड विटारा और ब्रेजा जैसे नए उत्पादों के लॉन्च के साथ बुकिंग में और वृद्धि हुई है, कंपनी के लंबित ऑर्डर पिछली तिमाही में लगभग 2.8 लाख से बढ़कर 3.87 लाख यूनिट हो गए हैं।’

क्या ब्याज दरों में बढ़ोतरी से कारों की मांग पर असर पड़ा है? इसपर बातचीत में उन्होंने कहा, ‘सैद्धांतिक रूप से, इसका नकारात्मक प्रभाव होना चाहिए क्योंकि ब्याज दरें बढ़ रही हैं (इसका असर पड़ता है) विवेकाधीन खर्च, जिसमें कारों पर खर्च भी शामिल है … लेकिन फिलहाल हम ऐसा महसूस नहीं कर रहे हैं।’

इस महीने की शुरुआत में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रमुख ब्याज दर में 50 आधार अंकों की वृद्धि की थी। मई के बाद से यह लगातार तीसरी वृद्धि थी, जिससे ब्याज दर पूर्व-महामारी के स्तर पर आ गई।

अभी पढ़ें Gold Price Today: सोना आज भी हुआ सस्ता, चांदी की चमक भी फिकी, खरीदारी से पहले जानें अपने शहर में भाव

श्रीवास्तव ने कहा कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी का मांग पर असर नहीं होने का कारण यह भी है कि महामारी और सेमीकंडक्टर की कमी के मुद्दों के दौरान आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान के कारण उत्पादन प्रभावित हुआ था और मांग को पूरा नहीं किया जा सका था। उन्होंने कहा कि जब आपके पास एक बड़ा उत्पादन होता है, तो आपको वास्तविक मांग पैटर्न का पता चल जाएगा … हम अंतर्निहित मांग पैटर्न के अनुसार उत्पादन करने में सक्षम नहीं हैं।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -