---विज्ञापन---

Mahila Samman Savings Certificate: इस स्कीम में है जबरदस्त मुनाफा, आज ही करें निवेश और उठाएं लाभ

Mahila Samman Savings Certificate: फरवरी 2023 में पेश हुए केंद्रीय बजट में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) की घोषणा की गई, जो महिलाओं के लिए एक नई लघु-बचत योजना है। इसे 1 अप्रैल, 2023 से निवेश के लिए शुरू कर दिया गया है। 31 मार्च, 2025 को या उससे पहले, निवेश में रूचि रखने वाली […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Apr 28, 2023 12:19
Share :
women fd, women investment

Mahila Samman Savings Certificate: फरवरी 2023 में पेश हुए केंद्रीय बजट में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) की घोषणा की गई, जो महिलाओं के लिए एक नई लघु-बचत योजना है। इसे 1 अप्रैल, 2023 से निवेश के लिए शुरू कर दिया गया है। 31 मार्च, 2025 को या उससे पहले, निवेश में रूचि रखने वाली महिला को स्वयं या एक नाबालिग लड़की की ओर से एक अभिभावक को खाता कार्यालय में फॉर्म – I में आवेदन करना होगा। यह योजना केवल मार्च 2025 तक के निवेश के लिए वैध है। ध्यान दें कि खाता किसके तहत खोला गया है यह योजना एकल धारक प्रकार का खाता होना चाहिए।

और पढ़िए Bank Holiday in May 2023: अगले महीने 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

न्यूनतम और अधिकतम सीमा

एक व्यक्ति असीमित संख्या में खाते खोल सकता है, अधिकतम जमा सीमा के अधीन है और तीन महीने की अवधि एक खाते और दूसरे के खोलने के बीच होनी चाहिए। न्यूनतम 1000 रुपये और 100 रुपये के आधार में कोई भी राशि 2 लाख रुपये की अधिकतम सीमा वाले खाते में जमा की जा सकती है, जिसमें कोई अतिरिक्त जमा की अनुमति नहीं है।

और पढ़िएNew Aadhaar For Children: बच्चों के आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? यहां जानिए आसान तरीका

MSSC पर ब्याज

इस कार्यक्रम के तहत किए गए जमा पर ब्याज दर प्रति वर्ष 7.5% है। ब्याज की गणना त्रैमासिक की जाती है और खाते में जमा की जाती है। इस योजना के नियमों के उल्लंघन में खोले गए या जमा किए गए किसी भी खाते पर खाताधारक को देय ब्याज की गणना डाकघर बचत खाते पर लागू दर से की जाएगी।

और पढ़िएबिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

First published on: Apr 27, 2023 11:30 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें