Saturday, October 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

LIC Saral Pension Yojana: एक बार करें भुगतान और जीवन भर के लिए हर महीने पाते रहें 50,000

नई दिल्ली: हर कोई सेहतमंद जीवन बिताना चाहता है। हालांकि, क्वालिटी जीवन आमतौर पर एक महंगा सपना है जिसके लिए सावधानीपूर्वक वित्तीय नियोजन की आवश्यकता होती है। केवल पॉश शहरों में ही नहीं, बल्कि बदहाली वाले शहरों में भी आर्थिक संतुलन बनाए रखना सबसे आम तरीका हो गया है। अधिकांश लोग सबसे अच्छे वित्तीय निवेश की तलाश करते हैं जहां से वे अधिकतम और सुरक्षित रिटर्न प्राप्त कर सकें।

यहां एलआईसी की पॉलिसी का विवरण दिया गया है जहां से आपको 40 साल की उम्र में पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। इस पॉलिसी का नाम सरल पेंशन योजना है, जिसमें आप 40 साल की उम्र से पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं इस स्कीम पर।

अभी पढ़ें ये बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्स्ड डिपोजिट पर 7.50% ब्याज दे रहा है…पूरी लिस्ट देखें

पॉलिसी का प्रीमियम

यह एक प्रकार का सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है, जिसमें आपको केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होता है और आप जीवन भर कमा सकते हैं। सरल पेंशन योजना एक तत्काल वार्षिकी योजना है, जिसका अर्थ है कि पॉलिसी लेते ही आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। एक बार पॉलिसी लेने के बाद आपकी पेंशन पहले जैसी ही रहेगी।

नियम

इस प्रीमियम की दो श्रेणियां हैं।

सिंगल लाइफ- इसमें पॉलिसी पॉलिसीधारक के नाम पर रहेगी। किसी भी स्थिति में, पॉलिसी किसी अन्य व्यक्ति को हस्तांतरित नहीं की जा सकती है। जब तक पेंशनभोगी जीवित है, उसे पेंशन मिलती रहेगी। उनकी मृत्यु के बाद, उनके नामांकित व्यक्ति को मूल प्रीमियम की राशि वापस कर दी जाएगी।

संयुक्त जीवन- इसमें दोनों पति-पत्नी का बीमा होता है। जब तक प्राथमिक पेंशनभोगी जीवित हैं, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। उनकी मृत्यु के बाद उनकी पत्नी को आजीवन पेंशन मिलती रहेगी। उनकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की राशि उनके नॉमिनी को सौंप दी जाएगी।

अभी पढ़ें 5323 रुपये तक सस्ता हुआ सोना, अब 29706 रुपये में खरीदें 10 ग्राम गोल्ड

आयु सीमा

इस योजना के लाभ के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 80 वर्ष है।

पेंशन योजना

अगर आपको हर महीने पैसा चाहिए तो कम से कम 1000 रुपये पेंशन तो लेनी ही पड़ेगी। इसमें आपको न्यूनतम 12000 रुपये पेंशन का चयन करना होगा। अगर आपने 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो आपको सालाना 50,250 रुपये मिलने लगेंगे। इसके अलावा अगर आप अपनी जमा राशि वापस बीच में चाहते हैं तो 5 प्रतिशत की कटौती के बाद जमा राशि आपको वापस मिल जाती है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -