Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Leave Encashment Limit Increased: प्राइवेट नौकरी करने वालों को बड़ा तोहफा, 25 लाख तक लीव इनकैशमेंट होगा टैक्स फ्री

Leave Encashment Limit Increased: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट प्रस्तावों की घोषणा करते हुए करदाताओं के लिए सकारात्मक कदम उठाते हुए छुट्टी नकदीकरण की सीमा 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दी है। एफएम ने कहा, ‘गैर-सरकारी वेतनभोगी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति पर लीव इनकैशमेंट पर टैक्स छूट […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Feb 2, 2023 15:03
Share :

Leave Encashment Limit Increased: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट प्रस्तावों की घोषणा करते हुए करदाताओं के लिए सकारात्मक कदम उठाते हुए छुट्टी नकदीकरण की सीमा 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दी है। एफएम ने कहा, ‘गैर-सरकारी वेतनभोगी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति पर लीव इनकैशमेंट पर टैक्स छूट के लिए 3 लाख रुपये की सीमा पिछली बार वर्ष 2002 में तय की गई थी, जब सरकार में उच्चतम मूल वेतन 30,000 रुपये प्रति माह था। सरकारी वेतन में वृद्धि के अनुरूप, मैं इस सीमा को बढ़ाकर 25 लाख रुपये करने का प्रस्ताव कर रही हूं।’

अवकाश नकदीकरण कब मिलता है?

एक वेतनभोगी व्यक्ति हर साल न्यूनतम संख्या में पेड अवकाश का हकदार होता है। हालांकि, यह आवश्यक नहीं है कि एक कर्मचारी एक वर्ष में सभी छुट्टियों का उपयोग करता है जिसके वह हकदार हैं। इसके अलावा, वेतनभोगी व्यक्तियों के पास ऐसे मौके भी होता हैं जब वह किसी अवकाश पर आ जाते हैं तो उनकी छुट्टी बची रह जाती है।

और पढ़िए –MS Dhoni का नया अंदाज, अब माही बने पुलिस अधिकारी, देखिए

ऐसे में कर्मचारी को सेवानिवृत्ति या कंपनी से इस्तीफे के समय इन पेड लीव पर मिलने वाली रकम मिलती है। इसे अवकाश नकदीकरण (leave encashment) के रूप में जाना जाता है।

पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए, FM ने एक मानक कटौती पेश की है। वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि 15.5 लाख रुपये या उससे अधिक की आय वाले व्यक्तियों को 52,500 रुपये का लाभ होगा।

और पढ़िए – ट्रेंडिंग से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 02, 2023 11:53 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें