Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

जाने-अनजाने आपके Aadhaar card पर तो नहीं हो गया किसी को सिम कार्ड इश्यू? अपने आधार की पूरी डिटेल्स जानें

Aadhaar card update: आधार हमारे जीवन के महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है। बैंक खाता खोलते समय या वाईफाई कनेक्शन प्राप्त करते समय या अन्य उद्देश्यों के लिए इसकी आवश्यकता होती है। जैसा कि लगभग हर उद्देश्य के लिए इसकी आवश्यकता होती है, वैसे इसका दुरुपयोग भी हो सकता है और ऐसा भी हो सकता है कि वह जानकारी हमें कभी पता भी न चले।

इसलिए, यह पता लगाने के लिए कि क्या किसी ने सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए आपके आधार कार्ड का उपयोग किया है? इसलिए लिए सरकार ने एक पोर्टल लॉन्च किया है। इसकी मदद से आप चेक कर सकेंगे कि आपके नाम पर कितने सिम रजिस्टर्ड हैं और कितने अब भी एक्टिव हैं।

दूरसंचार विभाग ने TAFCOP (टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन) नाम से एक पोर्टल लॉन्च किया है, जिसमें आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके नाम पर कितने मोबाइल पंजीकृत हैं।

2018 में, विभाग ने प्रति व्यक्ति मोबाइल कनेक्शन की संख्या बढ़ाकर 18 कर दी थी। इसमें सामान्य मोबाइल उपयोग के लिए 9 सिम और बाकी 9 एम2एम (मशीन से मशीन) संचार के लिए शामिल हैं।

आधार कार्ड पर कितने सक्रिय सिम कार्ड?

  • स्टेप 1: tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाएं
  • स्टेप 2: अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘Request OTP’ पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: यह आपको ओटीपी पैनल पर ले जाएगा
  • स्टेप 4: ओटीपी दर्ज करें और फिर Validate पर क्लिक करें।
  • स्टेप 5: अब आप अपने आधार के लिए जारी किए गए मोबाइल नंबर/सिम कार्ड देख सकते हैं

आप सूची में किसी अज्ञात नंबर की रिपोर्ट भी कर सकते हैं, बस बाएं चेक बॉक्स पर क्लिक करें और उस नंबर की रिपोर्ट करें। नंबर बंद करवाने के लिए आपको टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर से भी जुड़ना चाहिए।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -