Monday, February 6, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Jeevan Praman Deadline: पेंशन हो जाएगी बंद! डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की डेडलाइन नजदीक, फटाफट ऐसे निपटाएं ये काम

Jeevan Praman Deadline: सरकारी पेंशनरों के लिए ‘जीवन प्रमाण पत्र’ जमा करने की समय सीमा 30 नवंबर, 2022 है। सभी पेंशनरों को अपना जीवन प्रमाण पत्र हर साल नवंबर में पेंशन वितरण प्राधिकरणों (PDA) जैसे बैंकों और डाकघरों को जमा करना होता है। इसके बाद आपकी जो मासिक पेंशन है, वो मिलती रहेगी। ये पेंशनरों द्वारा या तो खुद को पीडीए में व्यक्तिगत रूप से जाकर या ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र जमा करके भी पेंशन चालू रखी जा सकती है।

इन 6 तरीकों से जमा करें जीवन प्रमाण पत्र

पोर्टल के माध्यम से

पेंशनभोगी जीवन प्रमाण पोर्टल/ऐप के माध्यम से अपना जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। इसके लिए, पेंशनभोगियों को यूआईडीएआई-अनिवार्य उपकरणों का उपयोग करके अपनी उंगलियों के निशान जमा करने होंगे।

प्रमाण पत्र बनाने के लिए, पेंशनभोगियों को पहले जीवन प्रमाण के साथ पंजीकरण करना आवश्यक है। इसके लिए उन्हें जीवन प्रमाण ऐप डाउनलोड कर ओपन करना होगा। इसके बाद, उन्हें नए पंजीकरण के लिए आगे बढ़ना होगा फिर आधार संख्या, बैंक खाता संख्या, नाम, मोबाइल नंबर और पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) दर्ज करना होगा।

अभी पढ़ें –  इन राज्यों में लागू हुई पुरानी पेंशन योजना, अब केंद्र की बारी !

चेहरा पहचान के माध्यम से

सरकार पेंशनभोगियों को आधार डेटाबेस पर आधारित चेहरा-पहचान प्रौद्योगिकी प्रणाली का उपयोग करके डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र (DLC) जमा करने की अनुमति देती है।

चेहरे की पहचान का उपयोग करके डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के चरण इस प्रकार हैं:

  • चरण 1: Google Play Store पर जाएं और आधारफेसआईडी एप्लिकेशन डाउनलोड करें।
  • चरण 2: फेस एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए https://jeevanpramaan.gov.in/ पर जाएं।
  • चरण 3: उपयुक्त प्राधिकरण प्रदान करें और ऑपरेटर के चेहरे को स्कैन करें।
  • चरण 4: जानकारी भरें
  • चरण 5: पेंशनभोगी की एक लाइव तस्वीर को स्कैन करें और ‘Submit’ विकल्प पर क्लिक करें। DLC डाउनलोड करने के लिंक के साथ एक संदेश पेंशनभोगी प्रमाणीकरण के दौरान प्रदान किए गए मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (DLC) इस प्रकार जनरेट किया जाता है और इसे ऑनलाइन संग्रहीत किया जाता है और आवश्यकता पड़ने पर पेंशनभोगी और पीडीए द्वारा इसका उपयोग किया जा सकता है।

डोरस्टेप बैंकिंग के माध्यम से

प्रमाणपत्र डोरस्टेप बैंकिंग एलायंस के माध्यम से भी प्रस्तुत किया जा सकता है। सेवा के लिए एक मामूली शुल्क है और संबंधित अधिकारी व्यक्ति के घर जाकर प्रक्रिया पूरी करेगा।

गठबंधन के माध्यम से डोरस्टेप बैंकिंग की पेशकश की जाती है, जिसमें 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक शामिल हैं और यह देश भर के 100 प्रमुख शहरों में अपने ग्राहकों के लिए “डोरस्टेप बैंकिंग” प्रदान करता है।

अभी पढ़ें –  रात का सफर करने वाले हो जाएं सचेत, ट्रेन में अब ये सब नहीं चलेगा, नई गाइडलाइंस जारी

डाकिया के माध्यम से

डाक विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने पोस्टमैन के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए डोरस्टेप सेवा शुरू की है। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पेंशनभोगी को गूगल प्ले स्टोर से पोस्टइंफो एप डाउनलोड करना होगा।

पीडीए पर जाकर

केंद्र सरकार के पेंशनभोगी व्यक्तिगत रूप से पीडीए के समक्ष उपस्थित होकर पेंशन संवितरण प्राधिकरणों (पीडीए) द्वारा दर्ज अपना जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -