Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

क्या कृष्ण जन्माष्टमी पर रहती है सरकारी छुट्टी? इन राज्यों में 19 अगस्त को रहेगा सार्वजनिक अवकाश

नई दिल्ली: त्यौहार भारतीय संस्कृति की पहचान है और एक राज्य से दूसरे राज्य में कई अलग-अलग त्यौहान मनाए जाते हैं। त्यौहार मनाने के रीति-रिवाजों और परंपराओं का भी सभी का अलग ही अंदाज होता है। जन्माष्टमी कल 19 अगस्त को पूरे देश में मनाई जाएगी। भारत के इस हिंदू त्यौहार को धूमधाम से मनाया […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Aug 18, 2022 15:00
Share :

नई दिल्ली: त्यौहार भारतीय संस्कृति की पहचान है और एक राज्य से दूसरे राज्य में कई अलग-अलग त्यौहान मनाए जाते हैं। त्यौहार मनाने के रीति-रिवाजों और परंपराओं का भी सभी का अलग ही अंदाज होता है। जन्माष्टमी कल 19 अगस्त को पूरे देश में मनाई जाएगी। भारत के इस हिंदू त्यौहार को धूमधाम से मनाया जाता है और यह एक सरकारी अवकाश है।

भारत में, यह बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, मिजोरम, मध्य प्रदेश, नागालैंड, उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में गजेटेड हॉलिडे है। तमिलनाडु में, इस छुट्टी को श्रीकृष्ण जयंती के रूप में जाना जाता है। जन्माष्टमी एक सार्वजनिक अवकाश है। इस दौरान स्कूल और अधिकांश व्यवसाय बंद रहते हैं।

 

और पढ़िएNEET Answer Key 2022: नीट यूजी की आंसर-की आज हो सकती है जारी, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

 

जिन राज्यों ने जन्माष्टमी 2022 पर सरकारी अवकाश घोषित किया है
हरियाणा सरकार ने अधिसूचित किया है कि 19 अगस्त को सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में 18 अगस्त के बजाय जन्माष्टमी त्योहार के कारण छुट्टी मनाई जाएगी।

उत्तर प्रदेश प्रशासन ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर 19 अगस्त, 2022 (शुक्रवार) को अवकाश घोषित किया है, जबकि पूर्व में 18 अगस्त 2022 (गुरुवार) की तिथि निर्धारित थी। इस बदलाव को लेकर यूपी प्रशासन ने पब्लिक नोटिस जारी किया।

 

और पढ़िएYamaha Motors: यामाहा ने The Call of the Blue 3.0 अभियान किया लॉन्च, जानें

 

अगस्त 2022 में केंद्र सरकार की छुट्टियां?
अगस्त 2022 के महीने के दौरान भारत में केंद्र सरकार के कार्यालयों के लिए चार दिनों को प्रतिबंधित अवकाश घोषित किया गया है।

-रक्षा बंधन – 12.8.2022 (शुक्रवार)
-पारसी नव वर्ष का दिन / नौराज – 16.8.2022 (मंगलवार),
-जन्माष्टमी (स्मार्ट) – 19.8.2022 (शुक्रवार),
-विनायक चतुर्थी / गणेश चतुर्थी – 31.8.2022 (बुधवार)।

जन्माष्टमी सबसे महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों में से एक है। भगवान विष्णु के आठवें अवतार भगवान कृष्ण का जन्मदिन होता है।

 

और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

First published on: Aug 18, 2022 12:08 PM
संबंधित खबरें