Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

Instagram की नजरें आपकी हर हरकत पर, ऐसे करें अपने आप को सेफ

Instagram tricks: हम सभी लोगों की दुनिया सोशल होती जा रही है। जितना सोशल हो रहे हैं उतना ही प्राइवेसी खत्म हो रही है। पिछले कुछ दिनों व्हाट्सएप और प्राइवेसी का मैटर काफी खबरों में रहा। इसके बाद से व्हाट्सएप ने अपनी पॉलिसी में बदलाव करना शुरू कर दिया। लेकिन अभी मेटा के इंस्टाग्राम की […]

Edited By : Shubham Upadhyay | Updated: Oct 24, 2023 19:01
Share :
Instagram, Instagram tips, Instagram tricks, Instagram web activity, Instagram web activity tracking,
Photo Credit: Google

Instagram tricks: हम सभी लोगों की दुनिया सोशल होती जा रही है। जितना सोशल हो रहे हैं उतना ही प्राइवेसी खत्म हो रही है। पिछले कुछ दिनों व्हाट्सएप और प्राइवेसी का मैटर काफी खबरों में रहा। इसके बाद से व्हाट्सएप ने अपनी पॉलिसी में बदलाव करना शुरू कर दिया। लेकिन अभी मेटा के इंस्टाग्राम की नजर आपके ऊपर हरदम बनी रहती हैं। दरअसल इंस्टाग्राम यूजर की वेब एक्टिविटी को ट्रैक करता रहता है, जिससे अगर आप उसके ऐप पर जाते हैं तो सर्च हिस्ट्री से रिलेटेड आपको एड दिखाई देते हैं.

लेकिन अच्छी बात ये है कि आप इसकी एक्टिविटी को बंद भी कर सकते हैं। जो कहीं ना कहीं आपकी प्राइवेसी के लिए अच्छा रहेगा। तो चलिए बताते हैं क्या है वो स्टेप्स जो आपकी प्राइवेसी मेंटेन रखने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें – दो दोस्तों ने शुरू किया 3 महीने पहले स्टार्टअप, अब मिल गया 30 करोड़ का लोन!

इन स्टेप्स के जरिए अपनी प्राइवेसी को करें मजबूत

  • मेटा के इंस्टाग्राम पर अपनी प्राइवेसी सुरक्षित करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऐप पर जाना होगा।
  • वहां पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करके तीन लाइंस की सेटिंग में जाना होगा।
  • इसके बाद सेटिंग में प्राइवेसी का ऑप्शन खोलें और अकाउंट सेंटर के अंदर एंटर कीजिए।
  • वहां पर आपको योर एक्टिविटी ऑफ मैटर टेक्नोलॉजी का एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और मैनेज फ्यूचर एक्टिविटी पर जाएं।
  • इसमें डिस्कनेक्ट फ्यूचर एक्टिविटी पर क्लिक करके उसे कंटीन्यू कर दें।

साथ में पिछली हिस्ट्री को भी कर सकेंगे डिलीट

ऐसा करने से आपकी सारी प्राइवेसी बच जाएगी। क्योंकि मेटा का इंस्टाग्राम अब आपके ऊपर नजर नहीं रख पाएगा। ये सेटिंग करने से आपकी पिछली जो भी हिस्ट्री होती है वह भी क्लियर हो जाती है। तो इसलिए निश्चित होकर आप आराम से इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

First published on: Oct 24, 2023 07:01 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें