Tuesday, February 7, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Indian Railways Update: बड़ी खबर! जल्द IRCTC से आधार कार्ड को लिंक करें, मिल रही है ये स्पेशल सर्विस

Indian Railways Update: भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) के माध्यम से यात्रियों द्वारा अब प्रति माह 24 टिकट आरक्षित किए जा सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका आधार कार्ड IRCTC से लिंक हो। जिन लोगों ने अपनी आईडी लिंक नहीं कराई है वे महीने में केवल 12 टिकट बुक कर सकते हैं। इस बदलाव से पहले, जिन यात्रियों की आईडी लिंक नहीं थी, वे हर महीने केवल छह टिकट बुक कर सकते थे।

रेल मंत्रालय ने अपने ट्विटर अकाउंट पर नोटिस पोस्ट किया। कहा गया, ‘यात्रियों की सुविधा के लिए, अगर यूजर आईडी आधार से जुड़ा हुआ है तो एक महीने में टिकट बुक करने की सीमा को बढ़ाकर 24 टिकट कर दिया गया है और बुक किए जाने वाले टिकट में यात्रियों में से एक आधार के माध्यम से सत्यापन योग्य है।’

और पढ़िए पेट्रोल और डीजल के रेट अपडेट, घर से निकलने से पहले चेक करें नए रेट

24 ट्रेन टिकट कैसे बुक करें?

केवल वे यात्री जिनके खाते IRCTC द्वारा मान्य किए गए हैं, वे इसका लाभ लेने के पात्र हैं। टिकट बुक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें;

  • अपने IRCTC खाते में लॉग इन करें, अपनी यात्रा की जानकारी दर्ज करें और फिर अपने लिए आरक्षण करें।
  • ट्रेन पेज पर अपनी ट्रेन और क्लास चुनें, फिर बुक पेज पर जाएं।
  • यात्री प्रवेश स्क्रीन पर यात्री के नाम पर क्लिक करने के बाद दिखाई देने वाली सूची से Aadhar-verified passenger का चयन करें। मास्टर सूची के सभी यात्रियों को सूची में शामिल किया जाएगा।
  • आरक्षण प्रपत्र स्वचालित रूप से यात्री जानकारी प्राप्त कर लेगा। बस आईआरसीटीसी को केवल यात्री के आधार नंबर से सत्यापित करना होगा। अन्य यात्रियों को मैन्युअल रूप से टाइप करना होगा।
  • बुकिंग प्रक्रिया को पूरा करें, जानकारी को देखें और यात्रा करने वाले यात्रियों के तहत आधार जानकारी की पुष्टि करें।
  • भुगतान के लिए आगे बढ़ें और लेन-देन जारी रखें।
  • अंत में, यात्रियों को एक कन्फर्मेशन पेज मिलेगा।

और पढ़िए रिकॉर्ड हाई पर भारतीय शेयर बाजार, आज के टॉप गेनर टेक महिंद्रा तो लूजर बजाज ऑटो

समाचार रिपोर्टों के अनुसार, रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि इस बदलाव से बार-बार आने वाले यात्रियों के साथ-साथ उन लोगों को भी लाभ होगा जो अपने परिवार के सदस्यों के लिए ट्रेन टिकट खरीदने के लिए एक ही आईआरसीटीसी खाते का उपयोग करते हैं।

और पढ़िए बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -