Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Indian Railway: स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, ट्रेन टिकट पर छूट समेत मिल रहे ये 10 फायदे, रेलवे ने किया ऐलान!

Indian Railways Latest News: भारतीय रेलवे कुछ उद्देश्यों के लिए यात्रा करने वाले छात्रों को टिकट किराए में भारी छूट प्रदान करता है। ये रियायतें कुछ श्रेणियों के तहत दी जाती हैं। घर से बाहर पढ़ने वाले या शोध के लिए बाहर जाने वाले छात्रों को विशेष रियायतें दी जाती हैं। ये रियायतें टिकट किराए में 25 प्रतिशत की छूट से लेकर रेलवे द्वारा मुफ्त यात्रा तक भी हो सकती हैं।

छात्रों को रेलवे की तरफ से दी जाने वाली छूट: 10 पॉइंट

  • भारतीय रेलवे सामान्य वर्ग के एमएसटी (मासिक सीजन टिकट) पर स्कूल और कॉलेज जाने वाली लड़कियों को मुफ्त यात्रा सुविधा प्रदान करता है। यह रियायत ग्रेजुएशन तक की लड़कियां ले सकती हैं। लड़के भारतीय रेलवे में सामान्य श्रेणी एमएसटी पर बारहवीं कक्षा तक मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकते हैं। पंजीकृत मदरसों के छात्रों को सामान्य श्रेणी एमएसटी पर ट्रेनों में मुफ्त यात्रा की सुविधा भी उपलब्ध है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र अपनी प्रवेश परीक्षा के लिए यात्रा कर रहे हैं तो ट्रेन टिकट पर 75 प्रतिशत की छूट के हकदार हैं। यह रियायत केवल सामान्य श्रेणी की रेल यात्रा पर उपलब्ध है।
  • संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित मुख्य लिखित परीक्षा देने के लिए यात्रा करने वाले छात्र ट्रेन किराए में 50 प्रतिशत रियायत के लिए आवेदन कर सकते हैं। छूट केवल ट्रेनों में सामान्य श्रेणी की यात्रा के लिए उपलब्ध है।
  • घर से दूर रहने वाले छात्र अपने गृहनगर जाने के लिए ट्रेनों में रियायती टिकट पाने के हकदार हैं। छात्रों द्वारा किए गए शैक्षिक दौरों के लिए भी यही सुविधा उपलब्ध है। इस सुविधा के तहत सामान्य वर्ग के छात्र स्लीपर क्लास के टिकट पर 50 फीसदी की छूट के हकदार हैं। MST या QST (त्रैमासिक सीजन टिकट) रखने वालों को भी 50 प्रतिशत की छूट मिल सकती है।
  • अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणियों से संबंधित छात्र स्लीपर क्लास टिकट के साथ-साथ एमएसटी और क्यूएसटी पर 75 प्रतिशत छूट के हकदार हैं।
  • शोध करने वाले छात्रों के लिए विशेष रियायतें हैं। भारतीय रेलवे 35 वर्ष तक के छात्रों द्वारा शोध कार्य करने के लिए यात्रा टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट प्रदान करता है। यह छूट स्लीपर क्लास के टिकट पर मिलती है।
  • यदि कोई छात्र किसी कार्य-शिविर में भाग लेने जा रहा है, तो वह शयनयान श्रेणी के टिकटों पर 25 प्रतिशत की छूट का हकदार है।
  • इसी तरह, ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में नामांकित छात्रों को साल में एक बार स्टडी टूर के लिए सामान्य श्रेणी के ट्रेन टिकट पर 75 प्रतिशत की रियायत मिल सकती है।
  • भारत में पढ़ने वाले विदेशी छात्र स्लीपर क्लास ट्रेन टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट के हकदार हैं यदि वे भारत सरकार द्वारा आयोजित शिविर या सेमिनार में भाग लेने के लिए यात्रा कर रहे हैं। छुट्टियों के दौरान ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा के लिए भी यही छूट दी जाती है।
  • भारतीय रेलवे व्यापारिक समुद्री नौवहन या इंजीनियरिंग प्रशिक्षण के लिए जाने वाले कैडेटों और समुद्री इंजीनियर अपरेंटिस को 50 प्रतिशत रियायत देता है। यह रियायत प्रशिक्षण कार्यक्रम के राउंड-ट्रिप के लिए उपलब्ध है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -