Wednesday, February 8, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Indian Railways: बड़ी खबर! अधिकारियों का दावा- रेलवे जल्द ही इन ट्रेनों का किराया करेगा कम, इन लोगों को मिलेगा फायदा

Indian Railways: भारतीय रेलवे लोगों को एक और तौहफा देने जा रही है। अधिकारियों ने कहा कि अधिक यात्रियों को आकर्षित करने के लिए भारतीय रेलवे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई भारत गौरव ट्रेनों के दामों को कम करने की योजना बना रहा है।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, ‘किराया घटाने पर अंतिम फैसला इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) द्वारा लिया जाना बाकी है। वर्तमान में, एसी 3 टियर सीट में 18 दिनों के टूर के लिए प्रत्येक यात्री से ₹62,000 का शुल्क लिया जाता है।’ यहां निम्न मध्यम वर्ग के तीर्थयात्री के लिए कीमतों के अधिक होने की बात कही गई है।

और पढ़िए –  व्हाट्सएप ने एक माह में 2.3 मिलियन खातों पर लगाया प्रतिबंध, यह रही वजह

रेट इतने कम हो सकते हैं!

अधिकारी कहते हैं, ‘पिछले साल तक, तीर्थयात्री भारत दर्शन ट्रेनों में यात्रा करते थे जो भारत गौरव ट्रेनों की तुलना में सस्ती थीं। भारत दर्शन पर 18 दिनों की यात्रा की लागत, जिसे अप्रैल 2022 में बंद कर दिया गया था, लगभग ₹27000 थी। इसलिए, भारत गौरव ट्रेनों के किराए को कम से कम 20% कम करने का लक्ष्य है।’

हाल ही में, रेलवे को दो नियोजित सेवाओं को रद्द करना पड़ा। रेलवे अधिकारी ने बताया कि भारत गौरव स्पेशल श्री जगन्नाथ यात्रा रेल यात्रा और रामायण सर्किट भारत गौरव ट्रेन में यात्रियों की कमी के कारण इन्हें बंद करना पड़ा। अब तक, कम व्यस्तता के कारण रेलवे को रामायण मार्ग पर केवल एक ट्रेन चलाने के लिए मजबूर होना पड़ा है, जिसके कारण राजस्व की हानि भी हुई।

और पढ़िए केंद्र सरकार ने जारी किए आंकड़े, विकास दर रही 6.3 फीसदी 

अधिकारियों ने कहा कि IRCTC ने इस मुद्दे को मंत्रालय के समक्ष उठाया था। उन्होंने कम ऑक्युपेंसी के कारण राजस्व में होने वाले नुकसान पर भी प्रकाश डाला था और यह भी बताया था कि यात्रियों को लुभाने के लिए टिकट का किराया बहुत अधिक था।

और पढ़िए बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -