Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

फार्म मशीनों पर सरकार दे रही है 50% बंपर सब्सिडी; 60,000 रुपये तक का अनुदान उपलब्ध

Farm Machine Subsidy: खेती भारतीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और देश ने हमेशा अपने कृषि क्षेत्र को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया है। खेती में नई मशीनों के आने से यह प्रक्रिया बहुत आसान और तेज हो गई है, जिससे किसानों के समय और ऊर्जा दोनों की बचत हुई है। हालांकि, इन […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Apr 29, 2023 12:44
Share :
farm machines

Farm Machine Subsidy: खेती भारतीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और देश ने हमेशा अपने कृषि क्षेत्र को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया है। खेती में नई मशीनों के आने से यह प्रक्रिया बहुत आसान और तेज हो गई है, जिससे किसानों के समय और ऊर्जा दोनों की बचत हुई है।

हालांकि, इन मशीनों की लागत कई किसानों की खरीद से परे हो सकती है, जिससे उनकी नवीनतम तकनीक तक पहुंच बनाना मुश्किल हो जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी किसान इन मशीनों से लाभान्वित हो सकें, केंद्र और राज्य सरकारें कृषि उपकरणों पर सब्सिडी प्रदान करती रही हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने भी इस दिशा में कदम उठाए हैं और किसानों को अपनी कृषि पद्धतियों में सुधार करने में मदद करने के लिए कृषि मशीनों पर बंपर सब्सिडी देने की घोषणा की है।

ई-कृषि यंत्र अनुदान (E-Krishi Yantra Anudan Yojana) के तहत, मध्य प्रदेश सरकार विभिन्न कृषि उपकरणों जैसे सुपर स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम, हैप्पी सीडर, सुपर सीडर, जीरो टिल सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल, श्रू मास्टर, पैडी स्ट्रॉ चॉपर, श्रेडर, मल्चर, रोटरी स्लेशर, हाइड्रॉलिक हल, बेलिंग मशीन, क्रॉप रीपर, स्ट्रॉ रेक और रीपर कम बाइंडर पर सब्सिडी प्रदान कर रही है।

कैसे करें आवेदन

किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग की वेबसाइट पर जाकर किसान अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं। ई-कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत किसानों को सब्सिडी उपलब्ध है और सरकार खेती की मशीनों पर 30% से 50% तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है। किसानों को खरीदे गए प्रत्येक कृषि यंत्र पर लगभग 40,000 से 60,000 रुपये का अनुदान प्राप्त हो सकता है। खेती के उपकरणों पर सब्सिडी प्रदान करने के मध्य प्रदेश सरकार के फैसले से कई किसानों को लाभ होने की उम्मीद है जो अन्यथा इन मशीनों को खरीदने में सक्षम नहीं होते।

First published on: Apr 29, 2023 12:44 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें