Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

इस बॉलीवुड एक्टर का फैन बना नेपाल का सबसे अमीर आदमी, 14,800 करोड़ रुपये की है संपत्ति, जानिए- क्या है बिजनेस

Binod Chaudhary: नेपाल के एकमात्र अरबपति और देश की एकमात्र बहुराष्ट्रीय कंपनी के मालिक बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। नेपाल के सबसे अमीर आदमी बिनोद चौधरी सीजी कॉर्प ग्लोबल (CG Corp Global) को देखते हैं। यह एक मल्टी-अरब डॉलर की कॉर्पोरेशन है जिसके अंदर दुनिया भर में 136 कंपनियां आती […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Aug 1, 2023 12:52
Share :
binod chaudhary

Binod Chaudhary: नेपाल के एकमात्र अरबपति और देश की एकमात्र बहुराष्ट्रीय कंपनी के मालिक बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। नेपाल के सबसे अमीर आदमी बिनोद चौधरी सीजी कॉर्प ग्लोबल (CG Corp Global) को देखते हैं। यह एक मल्टी-अरब डॉलर की कॉर्पोरेशन है जिसके अंदर दुनिया भर में 136 कंपनियां आती हैं।

बिनोद चौधरी ने अपनी संपत्ति नेपाल में बनाई। वह राजस्थान से आते हैं। वह चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते थे लेकिन एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना ने उनका रास्ता बदल दिया और वह बिजनेस की दुनिया में आ आए। आज, बिनोद की बैंकिंग,FMCG, ऊर्जा, इलेक्ट्रॉनिक्स, चिकित्सा, शिक्षा, होटल सहित कई क्षेत्रों में रुचि है।

 

और पढ़िए – कम समय में आपका पैसा हो जाएगा दोगुना, जानिए- कितने साल का है ये प्लान

 

सबसे फेमस कंपनी है ये

चौधरी द्वारा प्रचारित सबसे प्रसिद्ध ब्रांड इंस्टेंट नूडल्स ‘Wai Wai’ माना जाता है। नेपाल के Nabil बैंक में भी उनकी बहुमत हिस्सेदारी है। चौधरी भारत में प्रमुख 5-सितारा संपत्तियों सहित 140 से अधिक होटलों के मालिक हैं या उनका संचालन करता है। उन्होंने लगभग 50 साल पहले नेपाल का पहला डिस्को भी लॉन्च किया था।

वह एक मारवाड़ी परिवार से हैं जो तीन पीढ़ी पहले राजस्थान से नेपाल के काठमांडू चले गए थे। सालों पहले बिनोद के पिता ने देश का पहला डिपार्टमेंटल स्टोर शुरू किया था।

तीसरी पीढ़ी के उद्यमी ने अपने CA के सपने को छोड़ दिया था और अपने पिता को हृदय संबंधी समस्याओं का पता चलने के बाद बिजनेस को संभाला। उनकी कुल संपत्ति 14,800 करोड़ रुपये (1.8 बिलियन डॉलर) से अधिक है।

बॉलीवुड के बहुत बड़े फैन, चौधरी के पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन हैं। उनकी प्रेरणा प्रसिद्ध भारतीय उद्योगपति JRD टाटा और दक्षिण अफ़्रीकी नोबेल पुरस्कार विजेता नेल्सन मंडेला हैं। वह एक बेहद सफल बिजनेसमैन होने के साथ-साथ नेपाल की संसद के सदस्य भी हैं।

First published on: Jul 31, 2023 04:10 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें