Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

E-Shram: ई श्रम कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, ऐसे जानें आपके खाते में पैसे आए नहीं

E-Shram: ई श्रम कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है। सरकार ने ई श्रम के तहत 500 रुपये की दूसरी किस्त जारी कर दी है।

E- Shram Card: ई श्रम कार्ड खाता धारकों के लिए अच्छी खबर है। सरकार कार्ड धारकों के खाते में हर महीने 500 रुपये भेजने का प्रावधान करती है। सरकार के अनुसार श्रमिकों को अभी तक दो किस्त जारी किए जा चुके हैं। 1000 रुपए भेजे जा चुके हैं।

अभी पढ़ें Foreign Travel without Passport: विदेश जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं! आधार कार्ड से ही करें यात्रा

ई-श्रम कार्ड (E-Shram) के माध्मस से सरकार असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को भरण-पोषण के लिए भत्ता मुहैया काराती है। सरकार की इस खास योजना का लाभ रेहड़ी-पटरी वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी बेचने वाले लोग उठा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना को श्रम मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है। दरअसल जैसे-ई-श्रम कार्ड योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए शुरू किया गया है। अब तक काफी संख्या में जरूरतमंद लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं। अब तक इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली दो किस्त पहले ही जारी हो चुकी है। वहीं, हर किसी को अब तीसरी किस्त का इंतजार है।

सुत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक सरकार जल्द ही ई-श्रम कार्ड धारकों को अगली 500 रुपये की किस्त जारी की जाने वाली है। श्रमिकों को यह पैसा डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में दिया जाता है। अगर आप ई-श्रम कार्ड धारक हैं और आपका पैसा नहीं आया है तो आप इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति eshram.gov.in पर ऑनलाइन चेक की जा सकती है। लगभग 11 करोड़ भारतीय नागरिकों ने ई श्रमिक पोर्टल के साथ सफलतापूर्वक नामांकन किया है। जो लोग अभी भी पंजीकरण प्रक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे हैं उन्हें अभी इंतजार करना पड़ सकता है।

अभी पढ़ें Toll Tax New Guideline: हाईवे पर सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर, क्या अब इन लोगों को नहीं देना होगा टोल टैक्स? सरकार ने कही ये बात

यदि आप सरकार से 500 रुपये प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको 30 जनवरी तक ई-श्रमिक कार्ड के लिए पंजीकरण करना होगा। जो पहले से ही नामांकित हैं और दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया से गुजर रहे हैं, वे भी पहल से लाभान्वित होंगे। भारत की केंद्र सरकार ने eshram.gov.in पर असंगठित क्षेत्रों में श्रमिकों के लाभ के लिए ई श्रम पोर्टल शुरू किया है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -