Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Crude Oil Price: कच्चे तेल के दामों में भारी गिरावट, इतने कम हुए रेट हो सकता है पेट्रोल-डीजल सस्ता

6 महीने के निचले स्तर पर इस समय कच्चे तेल की कीमतें पहुंच गई हैं। 2 ट्रेडिंग सेशन में भाव 7 फीसदी तक फिसले हैं।

नई दिल्ली: कच्चे तेल की कीमतें हर थोड़े दिनों में गिरावट दर्ज कर रही हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में बुधवार को कच्चा तेल अपने छह महीनों के सबसे निचले स्तर के करीब दिखा। हालांकि, घरेलू बाजार में देखें तो ईंधन के रिटेल दाम पहले के जैसे ही बने हुए हैं। घटते कच्चे तेल के दामों से उम्मीद लगाई जा सकती है कि पेट्रोल-डीजल के दाम भी कम हो सकते हैं।

पिछले कुछ महीने पहले एक समय था जब कच्चे तेल ने 120 डॉलर तक का स्तर देखा। हालांकि, पिछले कुछ वक्त से इसमें गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को इसमें तेज गिरावट आई थी, जिससे अपने छह महीनों के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया था। आज ब्रेंट क्रूड में बढ़त देखने को मिल रही है, लेकिन बढ़त के बाद भी कीमतें 93 डॉलर प्रति बैरल के स्तर के करीब ही बनी हुई हैं।

दरअसल, चीन के खराब आर्थिक आंकड़े मांग में हुई कमी के संकेत देते हैं। चीन का रिफाइनरी आउटपुट मार्च 2020 के निचले स्तर पर है। इसके अलावा डॉलर इंडेक्स में रिकवरी से कीमतों पर दोहरा दबाव पड़ा है। वहीं, संभावना जताई जा रही है कि US शेल ऑयल बेसिन में उत्पादन 2.5 साल के उच्चतम स्तर पर जा सकता है। सितंबर में कुल उत्पादन 90 लाख बैरल/दिन के पार जा सकते हैं।

दुनिया भर में बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मंदी की आशंका के बीच कम हुए कच्चे तेल के दाम भारत जैसे कच्चे तेल के आयातकों के लिए सुखद खबर बनकर आए हैं। इससे तेल कंपनियों का घाटा कम होगा। वहीं, आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल में गिरावट की उम्मीदें बनेगी।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -