Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

Business Loan: गरीबों के लिए अवसर है ये सरकारी योजना, गारंटी के बिना मिलेंगे 50 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

Business Loan: सरकार चाहती है कि नए स्टार्टअप हों, इसके लिए वह स्कीम भी लाती है और लोगों को पैसा भी देती है। बिजनेस शुरू करने के लिए रुपये होना बहुत जरूरी है, लेकिन वो आएंगे कहां से? बस ये सुविधा देने के लिए सरकार एक योजना लाई है, जिसका नाम है पीएम स्वनिधि योजना […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Jan 31, 2023 11:35
Share :
money

Business Loan: सरकार चाहती है कि नए स्टार्टअप हों, इसके लिए वह स्कीम भी लाती है और लोगों को पैसा भी देती है। बिजनेस शुरू करने के लिए रुपये होना बहुत जरूरी है, लेकिन वो आएंगे कहां से? बस ये सुविधा देने के लिए सरकार एक योजना लाई है, जिसका नाम है पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANidhi Scheme)। इस स्कीम का उद्देश्य भारत में स्ट्रीट वेंडर्स को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यह योजना जून 2020 में स्ट्रीट वेंडर्स की आर्थिक सुधार का समर्थन करने के लक्ष्य के साथ शुरू की गई थी, जो COVID-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुए थे।

स्वनिधि से समृद्धि तक का सफर

योजना को दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया गया है। सरकार ने क्रमशः 10,000 रुपये और 20,000 रुपये के पहले और दूसरे ऋण के अलावा 50,000 रुपये तक का तीसरा लोन भी पेश किया है। इससे देश भर में योजना के सभी लाभार्थियों के लिए ‘स्वनिधि से समृद्धि’ तक पहुंचने का इरादा रखा गया है।

और पढ़िएपीएम मोदी बोले- भारत के ‘बजट’ पर पूरी दुनिया की नजर, लोगों की उम्मीदें होंगी पूरी

बिना ब्याज व गारंटी के लोन पाएं

केंद्र सरकार रेहड़ी पटरी वालों को अपना काम शुरू करने और अपने काम का विस्तार करने के लिए बिना ब्याज दर के 50,000 रुपये तक का ऋण प्रदान कर रही है। इस योजना की और भी कई खास बातें हैं, जैसे- आपको किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है। एक बार लिया गया लोन चुकाने के बाद, लाभार्थी बिना ब्याज दर के बिना दूसरी बार ऋण के रूप में दोगुनी राशि प्राप्त कर सकता है। योजना के तहत ली गई लोन राशि एक वर्ष की अवधि के दौरान चुकाई जा सकती है। मासिक किश्तों में भी लोन चुकाया जा सकता है।

पीएम स्वनिधि योजना ऐसे देती है फायदा

  • समय पर ऋण चुकाने पर 7% प्रति वर्ष की ब्याज सब्सिडी।
  • कुछ डिजिटल लेनदेन के पूरा होने पर प्रति वर्ष 1200 रुपये तक का भुगतान।
  • आगे चलकर लोन और भी अधिक मिल सकता है।

और पढ़िएलोकलुभावन होगा बजट लेकिन सरकार के सामने चुनौती भी कम नहीं

लोन के लिए कैसे करें अप्लाई

आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, राशन कॉपी, पासबुक की फोटोकॉपी, पासपोर्ट के आकार की तस्वीर, ये कुछ चीजें हैं, जिन्हें आप अपने साथ रखें और इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाना होगा।

और पढ़िए –  बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

First published on: Jan 30, 2023 06:12 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें