Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

1 नवंबर से होने जा रहे हैं ये 4 बड़े बदलाव, जान लें, नहीं तो हो जाएंगे परेशान

Big Changes from November 1: हर महीने की शुरुआत कुछ नहीं बदलाव के साथ होती है। ऐसे में आज से 5 दिन बाद नवंबर महीना शुरू हो जाएगा। तो इस महीने की पहली तारीख से भी बिजनेस से जुड़े हुए क्षेत्र में आपको बदलाव देखने को मिल सकता है, जिनका सीधा असर आप पर पड़ेगा। […]

Edited By : Shubham Upadhyay | Updated: Oct 25, 2023 16:11
Share :
Big Changes from November 1, big changes coming in effect from november, november 1 changes,
Photo Credit: Google

Big Changes from November 1: हर महीने की शुरुआत कुछ नहीं बदलाव के साथ होती है। ऐसे में आज से 5 दिन बाद नवंबर महीना शुरू हो जाएगा। तो इस महीने की पहली तारीख से भी बिजनेस से जुड़े हुए क्षेत्र में आपको बदलाव देखने को मिल सकता है, जिनका सीधा असर आप पर पड़ेगा। तो चलिए बताते हैं उन 4 बड़े बदलावों के बारे में जो 1 नवंबर 2023 से लागू होने जा रहे हैं।

जीएसटी में चेंज

100 करोड रुपए या फिर उससे ज्यादा कारोबार वालों के लिए 1 नवंबर के बाद, 30 दिनों के अंदर ई चालान पोर्टल पर जीएसटी चालान अपलोड करना अनिवार्य है। सितंबर के महीने में इसके बारे में जीएसटी अथॉरिटी ने जानकारी दी थी। इसलिए जल्द ही चालान अपलोड कर दें, नहीं हो पेनल्टी लग सकती है।

लैपटॉप इंपोर्ट के नए नियम

8741 कैटेगरी वाले लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर के इंपोर्ट पर सरकार ने 30 अक्टूबर तक छूट दी थी, लेकिन अब 1 तारीख से क्या होगा? इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं दी है। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है 1 नवंबर से इंपोर्ट के लिए बनाए गए नए कानूनों को लागू किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – कोहली, अनुष्का ने खोल दी नई कंपनी ‘Nisarga’, आइडिया है बेमिसाल, मिलकर मचाएंगे धूम!

सेंसेक्स में लगेगी फीस

20 अक्टूबर को मुंबई स्टॉक एक्सचेंज ने ऐलान कर दिया था की इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट पर 1 नवंबर से फीस लगाई जाएगी। जिसका बाद में विरोध किया गया था, क्योंकि इससे खुदरा निवेशकों और छोटे व्यापारियों पर बुरा असर पड़ सकता है। हालांकि अभी इसे जारी ही रखा गया है।

अमेजन ने किया किंडर लीडर में बदलाव

अमेजन ने बताया है कि 1 नवंबर से वो अपने किंडल पर कुछ सपोर्टेड फाइलों को हटा रहा है, जिसमें MOBI (.mobi,azw, .prc) शामिल हैं, ऐसे में जो किंडल यूजर्स MOBI (.mobi,azw, .prc) फाइल सेंड करते थे, उनको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

First published on: Oct 25, 2023 04:11 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें