Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

Bhadresh Shah Success Story: मिलें 35 हजार करोड़ के कंपनी के मालिक से, जिसने जीरो से खड़ा किया अरबों का साम्राज्य, सफलता की कहानी भर देगी जोश

Bhadresh Shah Success Story: फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार आज की डेट में 72 साल के भद्रेश शाह के पास कुल 21,680 करोड़ रुपये संपत्ति है।

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Dec 11, 2023 20:09
Share :

Bhadresh Shah Success Story: आजकल के जमाने में युवाओं के बीच बिजनेस और इंडस्ट्री को लेकर बड़ी लहर दौड़ रही है, हर दूसरा युवा खुद की कंपनी और स्टार्टअप खड़ा करना चाहता है। ऐसे में भारत के कई दिग्गज बिजनेसमैन की सफलता की कहानी सामने आ रही है, जिससे युवाओं में व्यापार को लेकर एक पॉजीटिव अप्रोच पैदा हो रही है। ऐसे ही एक भारतीय अरबपति व्यवसायी की कहानी हम आपको बताने वाले हैं, जिसने जीरो से शुरू करके अरबों का साम्राज्य खड़ा किया है। हम बात कर रहे हैं कि अहमदाबाद इंडक्शन अलॉय (AIA) कंपनी के फाउंडर और एमडी भद्रेश शाह के बारे में…

21,680 करोड़ रुपये संपत्ति

भद्रेश शाह का नाम भारत के अरबपति बिजनेसमैन की लिस्ट में आता है। साल 1978 में भद्रेश शाह ने एक छोटी सी फाउंड्री से AIA शुरुआत की थी, जिसका आज का मार्केट कैप 34,765 करोड़ रुपये है। AIA एक स्पेशलाइज्ड मेटालॉर्जी कंपनी है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार आज की डेट में 72 साल के भद्रेश शाह के पास कुल 21,680 करोड़ रुपये संपत्ति है।

यह भी पढ़ें: Narayana Murthy ने बताया अपनी सफलता का राज, बोले- गरीबी से बचने का सिर्फ एक मूलमंत्र

IIT कानपुर से ग्रेजुएट

भद्रेश शाह डॉक्टरों के परिवार से आते हैं, लेकिन उन्होंने अपने परिवार के विपरित जाकर IIT कानपुर से अपनी इंजीनियरिंग पढ़ाई पूरी की। साल 1976 में उन्होंने बैंक और अपने पिता से लोन ले कर कंप्रेसर प्रोड्यूसर और टेक्सटाइल यूनिट के मेटल कास्टिंग की आपूर्ति काम शुरू किया, जिसमे वो विफल रहें। इसके बाद उन्होंने साल 1977 में पावर प्लांट के रिप्लेस्मेंट कॉम्पोनेंड्स के आपूर्ति काम शुरू किया। इसके बाद उन्होंने साल 1978 में अपने एक दोस्त के साथ अहमदाबाद इंडक्शन अलॉय (AIA) कपंनी की शुरुआत की। किसी तरह का कोई बिजनेस बैकग्राउड न होने के बाद भी उन्होंने जीरो से कंपनी की शुरुआत की और अरबों का साम्राज्य खड़ा किया।

इन दिनों भद्रेश शाह कंपनी के इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहे हैं। वहीं, फार्मा अरबपति पंकज पटेल कंपनी का नेतृत्व कर रहे हैं।

First published on: Dec 11, 2023 08:09 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें