Sunday, February 5, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

ये हैं महिलाओं के लिए बेस्ट इन्वेस्टमेंट ऑप्शन, बिना जोखिम के देते हैं अच्छे रिटर्न

नई दिल्ली: बदलते समय के साथ, जैसे-जैसे महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं और समाज पर एक महत्वपूर्ण छाप छोड़न का कार्य कर रही हैं तो ऐसे में उनके लिए निवेश के कई विकल्प सामने आ रहे हैं ताकि वे भी पुरुषों की तरह अपनी आय पर उच्च रिटर्न प्राप्त कर सकें।

भारत में महिलाओं के लिए निवेश के कुछ बेहतरीन विकल्प आपको बताए गए हैं जो दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ प्रदान करते हैं और उन्हें धन सृजन की ओर ले जाते हैं।

अभी पढ़ें Gold Price Update: सोने के चढ़े दाम तो चांदी ने मारी बड़ी छलांग, खरीदारी के पहले यहां जानें ताजा भाव

महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ निवेश विकल्प

1. व्यवस्थित निवेश योजनाओं के माध्यम से Mutual Funds

म्यूचुअल फंड में निवेश या तो एकमुश्त तरीके से या व्यवस्थित निवेश योजना पद्धति के माध्यम से किया जा सकता है। इसमें SIP (Systematic Investment Plan) का विकल्प ज्यादा चुना जाता है।

2. Public Provident Fund

सबसे सुरक्षित और सबसे विश्वसनीय सरकार समर्थित बचत और निवेश योजनाओं में से एक, सार्वजनिक भविष्य निधि को उन महिलाओं के लिए एक आदर्श निवेश विकल्प के रूप में माना जा सकता है जो अपनी मेहनत की कमाई को जोखिम में नहीं डालना चाहती हैं और एक कार्यकाल के बाद अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न चाहती हैं।

3. Fixed Deposits

महिलाओं के लिए एक और सुरक्षित निवेश विकल्प, सावधि जमा भी ज्यादातर सभी बैंकों और वित्तीय संस्थानों जैसे पीपीएफ (सार्वजनिक भविष्य निधि) में उपलब्ध है। एक बैंक से दूसरे बैंक में अलग-अलग उच्च ब्याज दरों के साथ न्यूनतम जोखिम के साथ, सावधि जमा को भविष्य में अच्छे गारंटीड रिटर्न के लिए आपके अगले निवेश विकल्प के रूप में माना जा सकता है।

4. Gold

भारत की महिलाओं के बीच प्रसिद्ध सबसे पुराने और गारंटीड रिटर्न विकल्पों में से एक सोने में निवेश है। पिछले 50 वर्षों में सोने के इतिहास और विकास को देखते हुए, कोई भी इस बात से इनकार नहीं कर सकता है कि किसी भी रूप में सोना खरीदना उनके लिए एक लाभदायक प्रकार का निवेश नहीं रहा है। मुद्रास्फीति के समय भी जब बाजार गिरता है और वस्तुओं की कीमतें नीचे जाती हैं, सोने में हमेशा एक उल्लेखनीय उछाल देखा गया है जिससे यह हर बार अच्छा निवेश बन गया है।

अभी पढ़ें Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, पंप जाने से पहले जानें भाव

5. National Pension Scheme

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई और पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा प्रशासित, राष्ट्रीय पेंशन योजना को महिलाओं के लिए सबसे अच्छी सरकार समर्थित बचत योजनाओं में से एक माना जा सकता है। सभी महिला निवेशक जो अपनी सेवानिवृत्ति के बाद एक अच्छा वित्तीय कोष पाने की इच्छुक हैं और जो जीवन में बड़े वित्तीय जोखिम नहीं उठाना चाहती हैं, उन्हें आंख बंद करके राष्ट्रीय पेंशन योजना विकल्प का विकल्प चुनना चाहिए।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -