Rule to Remember: बैंक में पैसा जमा कराना, निकालना आम बात है। हर रोज बड़ी संख्या में लोग बैंक इसी काम से जाते हैं। हर बैंक के इस संबंध में अपने अलग नियम होते हैं। हालांकि, कुछ नियम ऐसे भी हैं जो सभी बैंकों पर लागू हैं और जाने-अनजाने में उनकी अनदेखी आपको भारी पड़ सकती है। आज हम आपको यहां ऐसे ही एक नियम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके पालन से चूकने पर आपको भारी-भरकम टैक्स चुकाना पड़ सकता है।
जानकारी देना ज़रूरी
यदि आप बैंक में एक निर्धारित राशि से अधिक कैश डिपॉजिट करते हैं, तो आपको उसके सोर्स की जानकारी देनी होगी। अन्यथा आपको 60 फीसदी तक इनकम टैक्स चुकाना पड़ सकता है। इसमें 25% सरचार्ज और 4% सेस भी शामिल है। आयकर विभाग के पास यह अधिकार है कि वह इनकम का सोर्स बताने में असफल लोगों के खिलाफ नोटिस जारी कर 60% टैक्स वसूल सकता है।
यह भी पढ़ें – Bajaj के तंज पर क्या होगा Ola का रिएक्शन? पहले भी हुई है जुबानी जंग
क्या कहता है नियम?
इनकम टैक्स एक्ट के मुताबिक, बचत खाता (Saving Account) धारक यदि एक वित्त वर्ष में 10 लाख रुपए से ज्यादा कैश डिपॉजिट करता है, तो उसे इस रकम का सोर्स उजागर करना होगा। यानी उसे बताना होगा कि ये पैसा उसके पास कहां से आया. वहीं, चालू खाता (Current Account) के मामले में यह लिमिट 50 लाख है। अगर आप इस सीमा से अधिक नकद जमा करते हैं और उसका कोई सोर्स नहीं बता पाते तो आपको 60 फीसदी तक इनकम टैक्स चुकाना पड़ेगा।
क्या है इसका मकसद?
चलिए अब यह भी समझ लेते हैं कि इस पूरी कवायद का उद्देश्य क्या है। दरअसल, सरकार कम से कम कैश के इस्तेमाल पर जोर दे रही है। कैश डिपॉजिट की सीमा निर्धारित करके सरकार मनी लॉन्ड्रिंग, टैक्स चोरी और अवैध आर्थिक वित्तीय गतिविधियों को रोकना चाहती है। आयकर विभाग ऐसी बड़ी रकम को मनी लॉन्ड्रिंग या टैक्स चोरी के नजरिए से देखता है, जिसके सोर्स का कुछ पता नहीं है। इसलिए अगर आप बैंक में निर्धारित सीमा से अधिक पैसा जमा कर रहे हैं तो इस नियम को लेकर सावधान रहें।
कुछ ऐसी है व्यवस्था
बैंक में अगर आप 50,000 रुपए या उससे अधिक नकद जमा करते हैं, तो आपको अपना पैन नंबर देना होता है। कुल मिलाकर, आप एक वित्तीय वर्ष में अपने खाते में अधिकतम 10 लाख रुपए नकद जमा कर सकते हैं, चाहे आपके पास कितने भी खाते हों। यदि आप इससे अधिक कैश डिपॉजिट करते हैं, तो बैंक को आयकर विभाग को इसकी सूचना देनी होती है। इसके बाद आपको इस आय का स्रोत बताना होगा। संतोषजनक विवरण न देने पर आयकर विभाग द्वारा जांच की जा सकती है और आपसे टैक्स वसूला जा सकता है।
संबंधित खबरें
Dollar के मुकाबले रुपया 96.78 पर लुढ़का, RBI ने उठाए कड़े कदम
1 hr agoआखिर क्यों अटकी है कर्मचारियों की 8वें वेतन आयोग की बढ़ी हुई सैलरी? जानें
2 hrs agoपति की मौत के बाद पत्नी को कितनी EPFO पेंशन मिलेगी? बच्चों के लिए नियम
3 hrs ago16 अक्टूबर से बैंकों को रोजाना 99% CRR रखना होगा, जानें आप पर असर
4 hrs agoसोना भागा, चांदी लुढ़की? खरीदने से पहले जान लें सोने चांदी का लेटेस्ट भाव
5 hrs agoयूपी में आज से बंटना शुरू होगा फ्री राशन, जानिए टाइमिंग और जरूरी नियम
9 hrs agoPF से पैसा निकालने से पहले जान लें नया नियम, जानिए कैसे बचेगा TDS
9 hrs agoCBDT ने बदला फॉर्म 161; जानें किसे मिलेगा फायदा और क्या हैं नए नियम
10 hrs agoदो दिन की गिरावट के बाद 1000 अंक चढ़ा सेंसेक्स, जानें तेजी के मुख्य कारण
1 day agoआज रात 9 बजे से बंद हो जाएंगे दिल्ली के 57 मेट्रो स्टेशन, देखें पूरी लिस्ट
1 day agoन्यूज 24 पर पढ़ें देश, राष्ट्रीय समाचार (National News), खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफ़स्टाइल, हेल्थ, शिक्षा से जुड़ी हर खबर। ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट अपडेट के लिए News 24 App डाउनलोड कर अपना अनुभव शानदार बनाएं।
First published on:
Know More: Editorial Guidelines