Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Bank Holidays: इस हफ्ते 5 दिनों तक बंद रहेंगी बैंक शाखाएं, देखें- किन शहरों में रहेगी छुट्टी

Bank Holidays: इस हफ्ते बैंकों में पांच छुट्टियां रहेंगी। इस सप्ताह चार बैंक छुट्टियों में से एक रविवार को होगी, जबकि अन्य तीन राज्य-विशिष्ट हैं। इस दिन खर्ची पूजा के कारण त्रिपुरा में सभी बैंक बंद रहेंगे। रविवार को चौदह देवताओं को समर्पित प्रसिद्ध खयेरपुर मंदिर में ‘खार्ची पूजा’ की शुरुआत हुई है। यह पूजा […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Jun 26, 2023 11:51
Share :
Bank Holiday, Bank Holiday In August 2023, Bank Holidays, Festival Holiday In August, RBI, RBI Bank Holiday List

Bank Holidays: इस हफ्ते बैंकों में पांच छुट्टियां रहेंगी। इस सप्ताह चार बैंक छुट्टियों में से एक रविवार को होगी, जबकि अन्य तीन राज्य-विशिष्ट हैं। इस दिन खर्ची पूजा के कारण त्रिपुरा में सभी बैंक बंद रहेंगे। रविवार को चौदह देवताओं को समर्पित प्रसिद्ध खयेरपुर मंदिर में ‘खार्ची पूजा’ की शुरुआत हुई है। यह पूजा दूर-दूर से लोगों को आकर्षित करती है। यह पुराने रीति-रिवाजों और परंपराओं को दर्शाती है।

28 जून को ईद उल अजहा के उपलक्ष्य में केरल, महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर में बैंक बंद रहेंगे। दुनिया भर के मुसलमान ईद उल अजहा, जिसे बलिदान का पर्व भी कहा जाता है। इस अवसर पर अलग-अलग जगहों लोग तीन से चार दिनों की छुट्टी अनुभव करते हैं।

इस सप्ताह बैंक छुट्टियों की पूरी सूची

  • 26 जून, 2023 (सोमवार): खर्ची पूजा (त्रिपुरा)
  • 28 जून, 2023 (बुधवार): ईद उल अजहा (केरल, महाराष्ट्र और जम्मू कश्मीर)
  • 29 जून, 2023: ईद उल अजहा
  • 30 जून, 2023: रीमा ईद उल अजहा (मिजोरम, ओडिशा)
  • 2 जुलाई, 2023: रविवार

जून 2023 में बैंक की छुट्टियां

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अवकाश कैलेंडर के अनुसार, जून 2023 में बैंक दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार सहित बारह दिनों तक बंद रहेंगे।

जुलाई 2023 में बैंकों की छुट्टियां

इस साल जुलाई में सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों के बैंक 15 दिनों तक बंद रहेंगे। सप्ताहांत के अलावा, आशूरा, केर पूजा, मुहर्रम और गुरु हरगोबिंद जी के जन्मदिन के लिए बैंक बंद रहेंगे।

First published on: Jun 26, 2023 11:51 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें