---विज्ञापन---

Ayushman card 2024: आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ये 3 दस्तावेज जरूरी, न होने पर कैंसिल हो जाएगा आवेदन!

Ayushman Card 2024 Apply Process: सरकारी हेल्थ इंश्योरेंस योजना का लाभ उठाना है तो इसके लिए आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

Edited By : Simran Singh | Updated: Jan 11, 2024 10:32
Share :
Ayushman Card 2024 required documents
Ayushman Card 2024

Ayushman Card 2024 Apply Process in Hindi: सरकार द्वारा लोगों की आर्थिक मजबूती और मदद करने के लिए तरह-तरह की योजना जारी की जाती है। इन योजनाओं में से एक आयुष्मान भारत योजना है, जिसका लाभ लाखों-करोड़ों भारतीयों द्वारा उठाया जा रहा है। इस सरकारी हेल्थ इंश्योरेंस योजना के तहत गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों को आयुष्मान कार्ड दिया जाता है। इसके माध्यम से मुफ्त में स्वास्थ्य सर्विस का फायदा मिलता हैं।

5 लाख रुपये तक का मुफ्त हेल्थ इंश्योरेंस का फायदा पाने के लिए लोगों के पास आयुष्मान कार्ड का होना जरूरी है। इसके जरिए कार्डधारक फ्री में इलाज करा सकते हैं। हालांकि, आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card 2024 in Hindi) बनना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। अगर आप एलिजिबल हुए तभी आपका आयुष्मान कार्ड बन सकता है। आइए आयुष्मान भारत योजना के बारे में जानने के साथ इसके आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज!

सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है। ऐसे में कार्डधारक को 5 लाख रुपये तक इलाज फ्री में हो सकता है। इलाज के दौरान हुए पूरे खर्चे को सरकार द्वारा उठाया जाता है। अगर आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर है तो आपका आयुष्मान कार्ड बन सकता है, लेकिन इसके लिए 3 दस्तावेजों का होना जरूरी है। इनमें से एक भी कम होने पर आपका आवेदन कैंसिल हो सकता है।

आयुष्मान कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी?

  1. आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. निवास प्रमाण पत्र

इन सबके अलावा आवेदन करने वाले के पास एक्टिव फोन नंबर भी जरूर होना चाहिए। अगर इन चारों में से कोई भी एक दस्तावेज कम रहा तो आपका आवेदन रद्द हो सकता है।

How to Apply Ayushman Card Online Process in Hindi

अगर आप आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र हैं और सारे जरूरी दस्तावेज हैं तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) पर जाकर आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप चाहें तो ABHA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं। वीडियो के माध्यम से आप इस कार्ड को अप्लाई करने का तरीका जान सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Lakshadweep घूमने के लिए परमिट जरूरी, यहां से करें अप्लाई

First published on: Jan 11, 2024 10:32 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें