Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

Auto Update System: बड़ी खबर! आधार से ऑटो अपडेट होंगे डिजिलॉकर के सभी दस्तावेज!

Auto Update System: इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) को एक ऐसी प्रणाली की देखरेख करने का काम सौंपा गया है जो आधार के माध्यम से महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेजों को ऑटो-अपडेट करेगी। विकास अवधारणा के प्रारंभिक चरण में कहा जाता है और अंतिम प्रणाली पेश करने से पहले कुछ समय लग सकता है। जैसा कि द […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Mar 7, 2023 15:13
Share :
Union Budget 2023, DigiLocker

Auto Update System: इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) को एक ऐसी प्रणाली की देखरेख करने का काम सौंपा गया है जो आधार के माध्यम से महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेजों को ऑटो-अपडेट करेगी। विकास अवधारणा के प्रारंभिक चरण में कहा जाता है और अंतिम प्रणाली पेश करने से पहले कुछ समय लग सकता है।

जैसा कि द इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा रिपोर्ट किया गया है, सरकार एक ऐसी प्रणाली का निर्माण करना चाहती है जो उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट विभागों या मंत्रालयों में जाने की आवश्यकता के बिना प्रमुख दस्तावेजों (जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड और मतदाता पहचान पत्र) पर घर के पते जैसी जानकारी को अपडेट करने की अनुमति देगी। जब भी नागरिक अपने आधार कार्ड में अपडेट करेंगे तो ऑटो-अपडेट होंगे।

आधार पर घर का पता ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है, हालांकि अन्य विवरण, जैसे डीओबी (जन्म तिथि), लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को केवल ऑफलाइन केंद्रों के माध्यम से अपडेट किया जा सकता है।

आधार के जरिए ऑटो-अपडेट कैसे काम करता है?

रिपोर्ट में कहा गया है कि सिस्टम मुख्य रूप से उन यूजर्स की मदद करेगा जो डिजिलॉकर पर प्रमुख सरकारी दस्तावेजों को स्टोर करते हैं। डिजीलॉकर उपयोगकर्ताओं को लाइसेंस, पैन कार्ड और अन्य जैसे दस्तावेज़ों को डिजिटल रूप से सहेजने देता है, और केवाईसी प्रक्रियाओं के दौरान अत्यधिक उपयोगी हो सकता है जो कि आजकल कई ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म करते हैं।

First published on: Mar 07, 2023 03:13 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें