Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

ATM Cash withdrawal guideline: SBI ने ATM से कैश निकालने के लिए जारी की नई गाइडलाइंस, पढ़ें पूरी डिटेल

SBI ATM Cash withdrawal guideline: धोखाधड़ी से बचा जा सके, इसलिए ATM से लेनदेन को और अधिक सेफ बनाने की दिशा में देश के शीर्ष ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कदम रखा है। एटीएम में अब OTP आधारित नकद निकासी सुविधा शुरू की है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, एसबीआई ग्राहकों को अपना मोबाइल एटीएम तक ले जाना ही पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि नकदी निकालने के लिए ओटीपी ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है।

SBI की ओटीपी आधारित ATM सुविधा कैसे काम करेगी?

एसबीआई ग्राहक हर बार अपने डेबिट कार्ड पिन के साथ अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करके अपने एटीएम से 10,000 रुपये और उससे अधिक की नकद राशि निकालने के लिए इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। यह सुविधा 1 जनवरी 2020 से सक्रिय है।

SBI ने 26 दिसंबर, 2019 को ट्विटर पर घोषणा की थी कि यह सुविधा 1 जनवरी, 2020 से सभी SBI एटीएम में लागू होगी। कहा गया था, ‘एटीएम पर अनधिकृत लेनदेन से आपको बचाने में मदद करने के लिए ओटीपी-आधारित नकद निकासी प्रणाली को लेकर आया गया है। यह नई सुरक्षा प्रणाली 1 जनवरी, 2020 से सभी एसबीआई एटीएम पर लागू होगी।’

यह है पूरा प्रोसेस

इसके लिए आपको एक ओटीपी की जरूरत होगी, जिसके बिना आप कैश नहीं निकाल पाएंगे।

  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • यह ओटीपी चार अंकों का नंबर होगा जो ग्राहक को एक ट्रांजैक्शन के लिए मिलेगा।
  • एक बार जब आप वह निकालने के लिए राशि दर्ज कर लेते हैं तो आपको एटीएम स्क्रीन पर ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • नकद निकासी के लिए आपको इस स्क्रीन में बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -