Monday, February 6, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

गौतम अडानी ने कमाने के अलावा खूब किया परोपकार, अब इस लिस्ट में भी आया नाम, इन भारतीय अरबपतियों ने भी बनाई जगह

Forbes Asia’s Heroes of Philanthropy: भारतीय अरबपति गौतम अडानी ने हाल ही में देश-विदेश में खूब नाम कमाया। दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में वे दूसरे नंबर तक पहुंच गए। इतना ही नहीं उनका नाम अब एक और नई लिस्ट में शामिल हुआ है। इससे यह मालूम पड़ता है कि अडानी ने ना केवल कमाई की बल्कि उनके द्वारा परोपकार के भी कई अवसर उत्पन्न हुए।

भारतीय अरबपति गौतम अडानी, शिव नादर और अशोक सूता के साथ-साथ मलेशियाई-भारतीय व्यवसायी ब्रह्मल वासुदेवन और उनकी वकील पत्नी शांति कंडिया का नाम मंगलवार को जारी फोर्ब्स एशिया की ‘हीरोज ऑफ फिलानथ्रॉपी’ लिस्ट के 16वें संस्करण में रखा गया है।

फोर्ब्स ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘अनरैंक सूची’ एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अग्रणी परोपकारी लोगों को उजागर करती है जिन्होंने परोपकारी कारणों के लिए एक मजबूत व्यक्तिगत प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया।’

Govt Scheme: उम्र छोटी है तो तुरंत इस स्कीम में करें निवेश, करोड़पति बनने का पूरा प्लान जानें

60 हजार करोड़ रुपये को खर्च करेंगे अडानी

अडानी ने इस साल जून में 60 साल के होने पर 60,000 करोड़ रुपये परोपकारी कायों पर खर्चा करने की प्रतिबद्धता जताई है। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ऐसी योजना उन्हें भारत के सबसे उदार परोपकारी लोगों में से एक बनाती है। दी जाने वाली रकम स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और कौशल विकास पर लगाई जाएगी। पैसा फैमिली अदानी फाउंडेशन के माध्यम से प्रसारित किए जाएंगे, जिसे 1996 में स्थापित किया गया था।

अन्य कारोबारियों ने भी खूब खर्चा किया

वहीं, स्व-निर्मित अरबपति और परोपकारी शिव नादर भारत में शीर्ष दाताओं में गिने जाते हैं, जिन्होंने कुछ दशकों में अपनी संपत्ति का 1 बिलियन अमरीकी डालर के करीब शिव नादर फाउंडेशन के माध्यम से विभिन्न सामाजिक कारणों से प्रसारित किया है। इस वर्ष उन्होंने शिक्षा के माध्यम से व्यक्तियों को सशक्त बनाकर एक न्यायसंगत, योग्यता आधारित समाज बनाने का इरादा रखते हुए 1994 में स्थापित फाउंडेशन को 11,600 करोड़ रुपये का दान दिया।

इसके अलावा टेक टाइकून अशोक सूटा ने उम्र बढ़ने और न्यूरोलॉजिकल बीमारियों के अध्ययन के लिए अप्रैल 2021 में स्थापित मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट को 600 करोड़ रुपये देने का वादा किया है।

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -