Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

Air India, IndiGo: भारतीयों ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक दिन में इतने लोगों ने भरी उड़ान

Indian Airlines: भारत का घरेलू हवाई यातायात एक ही दिन में 456,082 यात्रियों के साथ एक रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है। 30 अप्रैल को यह बड़ा इतिहास बना। देश भर में 2,978 उड़ानों के द्वारा इन लोगों ने उड़ान भरी। उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट किया, ‘कोविड के बाद आसमान छूता घरेलू […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: May 3, 2023 12:38
Share :
indians in flight

Indian Airlines: भारत का घरेलू हवाई यातायात एक ही दिन में 456,082 यात्रियों के साथ एक रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है। 30 अप्रैल को यह बड़ा इतिहास बना। देश भर में 2,978 उड़ानों के द्वारा इन लोगों ने उड़ान भरी। उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट किया, ‘कोविड के बाद आसमान छूता घरेलू यात्री यातायात भारत की उच्च वृद्धि का प्रतिबिंब है।’

भारत की महामारी के बाद के आर्थिक सुधार के कारण यात्रा में तेजी आई। 2023 के पहले तीन महीनों में घरेलू एयरलाइनों द्वारा 37.5m से अधिक यात्रियों ने सफर किया। देश के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के आंकड़ों से पता चलता है कि यह एक साल पहले की तुलना में 51.7% की वृद्धि को दर्शाता है।

महामारी के उल्लेखनीय वृद्धि 

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, एविएशन एनालिस्ट मार्क मार्टिन ने कहा, ‘कोविड के दौरान दो साल तक कोई ग्रोथ नहीं हुई थी। अब हम जो देख रहे हैं, वह उस दबी हुई चाह का स्नोबॉलिंग है।’ मार्टिन के अनुसार, महामारी के बाद से पहली बार यात्रियों की संख्या में इतनी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि भारत में हवाई यातायात आम तौर पर देश की GDP (सकल घरेलू उत्पाद) की दोगुनी गति से बढ़ रहा है। कारण एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में प्रयोज्य आय में वृद्धि होना भी बताया गया।

First published on: May 03, 2023 12:38 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें