Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

टमाटर के बाद अब बढ़ने वाले हैं प्याज के दाम, जानें कब मिलेगी आम लोगों को राहत

Onion & Tomato Price Hike : पिछले काफी दिनों से दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में टमाटर की बढ़ती कीमतों से आम जनता परेशान है। आलम यह है कि लोगों ने महंगाई के इस दौर में टमाटर के विकल्प के तौर पर प्यूरी समेत अन्य का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। टमाटर की कीमतें कुछ जगहों पर […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Aug 5, 2023 21:52
Share :
Onion & Tomato Price Hike
Onion & Tomato Price Hike

Onion & Tomato Price Hike : पिछले काफी दिनों से दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में टमाटर की बढ़ती कीमतों से आम जनता परेशान है। आलम यह है कि लोगों ने महंगाई के इस दौर में टमाटर के विकल्प के तौर पर प्यूरी समेत अन्य का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। टमाटर की कीमतें कुछ जगहों पर तो 250 रुपये प्रति किलो के पार भी जा चुकी हैं। इस बीच प्याज भी टमाटर की राह चल पड़ने को बेताब है। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में यानी अगस्त के अंत और सितंबर के पहले सप्ताह से प्याज की कीमतों में भी तेजी से इजाफा होगा और यह आम आदमी के बजट से बाहर होने वाला है। इसकी कीमत 60-70 रुपये प्रति किलोग्राम के पार जाने वाली है, जो फिलहाल 28-30 रुपये के आसपास है। इस बीच सितंबर में टमाटर तो अक्टूबर में प्याज के दामों में कमी आ सकती है।

फिर बढ़े टमाटर के दाम

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त महीने के अंत तक प्याज की कीमतें करीब 60-70 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ने की संभावना है। वहीं, देशभर में टमाटर के खुदरा के दाम फिर बढ़ गए हैं। उपभोक्ता मामले विभाग का आंकड़ा बताता है कि 27 जुलाई को टमाटर की औसत कीमत 121.72 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जबकि तीन अगस्त को टमाटर की औसत कीमत 140.1 रुपये किलोग्राम हो गई।

सितंबर में घट सकती हैं प्याज की कीमतें

मिली जानकारी के मुताबिक, प्याज में मंदी का मौसम होने के कारण बाजार में आपूर्ति में कमी और ऊंची कीमतें होने की संभावना है। इसके बाद अक्टूबर में फिर से प्‍याज की नई फसल आने पर कीमतों में कमी आ सकती है। एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जनवरी से मई के दौरान दाल, अनाज और अन्‍य सब्जियां महंगी थीं, उस दौरान प्‍याज की कीमतों ने लोगों को राहत दी है।

जल्द घटेंगे टमाटर के दाम

देशभर में टमाटर की कीमतों में आग लगी हुई है। स्टाक में कमी के चलते कहीं टमाटर 120 रुपये किलो बिक रहा है तो कहीं ये 250 रुपये के पार जा चुका है। वहीं, अब प्‍याज की कीमत में भी इजाफे का अनुमान लगाया जा रहा है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि प्‍याज की कीमत में रिकार्ड बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, फिलहाल प्‍याज की कीमत 28 रुपये से लेकर 32 रुपये तक हैं। मिली जानकारी के अनुसार, अगस्त के अंत तक प्याज की कीमतों में कमी आ सकती है।

ये भी पढ़ें: हे भगवान! कच्चा टमाटर ही ले गए चोर, किसान को खेत में करनी पड़ गई ये जुगत

First published on: Aug 05, 2023 05:08 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें