7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, जानें- किस दिन DA में बढ़ोतरी का होगा ऐलान

7th Pay Commission, DA Hike
विज्ञापन

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे लाखों केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employees) और पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। इन लोगों के डीए (DR) और डीआर (DR) में बढ़ोतरी का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। सबकुछ ठीक रहा है तो नवरात्रि के मौके पर इन्हें डीए और डीआर बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक 28 सितंबर यानी तीसरे नवरात्र के दिन महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का औपचारिक ऐलान हो सकता है। जबकि 1 अक्टूबर से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। इसके साथ ही अक्टूबर महीने में उनको पिछले 2 महीने के एरियर का पैसा भी मिल जाएगा।

विज्ञापन

केंद्र के लाखों कर्मचारी और पेंशनर्स को होगा फायदा

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से देश के 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारकों को फायदा होगा। सरकार ने साल की शुरुआत में डीए 3 फीसदी बढ़ाया था जिसके बाद महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो गया था। अब 4 फीसदी डीए बढ़ने से महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा।

DA बढ़ोतरी में AICPI के आंकड़े का अहम रोल

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में दो बार संशोधित किया जाता है। पहला जनवरी से जून तक दिया जाता है, जबकि दूसरा जुलाई से दिसंबर तक आता है।आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तय करने में एआईसीपीआई (AICPI) इंडेक्‍स का अहम रोल रहता है। फरवरी के बाद AICPI इंडेक्स में उछाल देखने को मिल रहा है। जनवरी 2022 में AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 125.1 था, जो क‍ि फरवरी में घटकर 125 पर आ गया था। वहीं मार्च में 126 अंक पर पहुंच गया। इसके बाद अप्रैल में यह बढ़कर 127.7 के स्तर पर आ गया। मई में यह 129 प्‍वाइंट, जबकि जून में 129.2 प्वाइंट पर पहुंच गया। इससे उम्मीद बढ़ गई है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

विज्ञापन

केंद्रीय कर्मचारियों को इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

सातवें वेतन आयोग में न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर 56900 रुपए है। 38 फीसदी के हिसाब से 18000 रुपए की बेसिक सैलरी पर सालाना DA में कुल इजाफा 6840 रुपए में मिलेगा। कुल 720 रुपए महीना DA ज्यादा बढ़ेगा। अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपए पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपए मिलेगा। 34 फीसदी के मुकाबले इस सैलरी ब्रैकेट वालों को 2276 रुपए ज्यादा मिलेंगे।

विज्ञापन

न्यूनतम बेसिक सैलरी पर कैलकुलेशन

कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये
नया महंगाई भत्ता (38 %) 6840 रुपये/महीने
अब तक महंगाई भत्ता (34%) 6120 रुपये/महीने
कितना महंगाई भत्ता बढ़ा 6840-6120= 1080 रुपये/महीने
सालाना सैलरी में इजाफा 720 X 12= 8640 रुपये

अधिकतम बेसिक सैलरी पर कैलकुलेशन

कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये
नया महंगाई भत्ता (38%) 21,622 रुपये/महीने
अब तक महंगाई भत्ता (34%) 19,346 रुपये/महीने
कितना महंगाई भत्ता बढ़ा 21,622-19,346 = 2260 रुपये/महीने
सालाना सैलरी में इजाफा 2260 X12= 27,120 रुपये

विज्ञापन
विज्ञापन

न्यूज 24 पर पढ़ें देश,राष्ट्रीय समाचार (National News),खेल,मनोरंजन,धर्म,लाइफ़स्टाइल,हेल्थ,शिक्षा से जुड़ी हर खबर। ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट अपडेट के लिए News 24 App डाउनलोड कर अपना अनुभव शानदार बनाएं।

First published on:

और पढ़ें: हमारे संपादकीय दिशानिर्देश और मानक यहाँ देखें।

लेख समाप्त

लेखक के बारे में

/ताज़ा खबरें

विज्ञापन
होम पेज पर वापस जाएँ