7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए होली से पहले बहुत ही अच्छी खबर है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने देश के 47 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और 68 लाख पेंशनधारकों के महंगाई राहत में बढ़ोतरी का बड़ा तोहफा दे दिया है। हालांकि अभी इसका औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है।
सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में 1 मार्च को हुई कैबिनेट बैठक में सरकार ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी को हरी झंडी दे दी है। लेकिन बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक पर कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित नहीं की गई न ही सरकार की तरफ से कोई प्रेस रिलीज जारी की गई। जिसके साथ इसका ऐलान अभी नहीं हो पाया है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होली से पहले इसका कभी भी ऐलान कर सकते हैं।
और पढ़िए – Petrol Diesel Price, 4 March 2023 : कच्चे तेल के दाम में उथल-पुथल, जानें पेट्रोल-डीजल का आज का भाव
इसके बाद यानी होली के बाद वित्त मंत्रालय इसका नोटिफिकेशन जारी करेगा। जानकारी के मुताबिक महंगाई भत्ते के आंकड़ों की समीक्षा केंद्रीय कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी के प्रस्ताव को पास कर दिया, इसके बाद डीए अब डीए 38 से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा है।
महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स के पेंशन में बढ़ोतरी लागू हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक सबकुछ ठीक रहा तो मार्च की सैलरी का भुगतान नए महंगाई भत्ते के साथ होगा। जबकि जनवरी और फरवरी का एरियर मिलेगा। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता और राहत 1 जनवरी 2023 से ही लागू हो जाएगा।
महंगाई भत्ता 90,720 रुपये हो जाएगा
गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों (7th Pay Commission) को फिलहाल 38 फीसदी के हिसाब से डीए का भुगतान हो रहा है। यदि इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो यह बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा। इसके बाद 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी वालों का सालाना महंगाई भत्ता बढ़कर 90,720 रुपये हो जाएगा। मौजूदा महंगाई भत्ते से अंतर की बात करें तो सैलरी में हर महीने 720 रुपये और सालाना 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी।
और पढ़िए – Top FD Return: ग्राहकों की आई मौज! इस बैंक ने एफडी पर देना शुरू की 9.50 फीसदी की ब्याज, लग गई लाइन
न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए पर कैलकुलेशन
- कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपए
- नया महंगाई भत्ता (42%) 7560 रुपए/महीने
- अबतक महंगाई भत्ता (38%) 6840 रुपए/महीने
- कितना महंगाई भत्ता बढ़ा 7560-6840 = 720 रुपए/महीने
- सालाना सैलरी में इजाफा 720X12= 8640 रुपए
अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रुपए पर कैलकुलेशन
- कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56900 रुपए
- नया महंगाई भत्ता (42%) 23898 रुपए/महीने
- अबतक महंगाई भत्ता (38%) 21622 रुपए/महीने
- कितना महंगाई भत्ता बढ़ा 23898-21622 = 2276 रुपए/महीने
- सालाना सैलरी में इजाफा 2276X12= 27312 रुपए
संबंधित खबरें
सिलेंडर वापस करने पर मिलेंगे ₹500, बिना लोकल एड्रेस प्रूफ के नया कनेक्शन
8 hrs agoCEC ज्ञानेश कुमार को हर महीने कितनी मिलती है सैलरी? क्या है नेटवर्थ
11 hrs agoनवी मुंबई एयरपोर्ट पर शुरू हुआ TajSATS का फ्लाइट किचन, जानें पूरी डिटेल
12 hrs agoभूटान में अदाणी पावर का बड़ा दांव, 770MW प्रोजेक्ट के लिए साइन हुआ एग्रीमे
13 hrs agoASHA वर्कर्स को अब मिलेंगे 6000 रुपये, CM रेखा गुप्ता आज बांटेंगी चेक
15 hrs ago12A बताकर बेचा और निकल गया 13वां फ्लोर! जानें RERA के नए नियम
15 hrs agoGST काउंसिल की बैठक फिर टली, अब 7 नहीं 8 अक्टूबर को होगी मीटिंग; जानें
16 hrs agoLPG: e-KYC न कराने पर गाजियाबाद में 1.5 लाख घरों में गैस सिलेंडर बुकिंग बंद
17 hrs agoUIDAI ने बदले आधार में नाम सुधार के नियम, अब जरूरी होंगे ये डॉक्यूमेंट्स
17 hrs agoWorld Richest: हर दिन 10900 करोड़ रुपये की कमाई! एलन मस्क ने रचा नया इतिहास
18 hrs agoन्यूज 24 पर पढ़ें देश, राष्ट्रीय समाचार (National News), खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफ़स्टाइल, हेल्थ, शिक्षा से जुड़ी हर खबर। ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट अपडेट के लिए News 24 App डाउनलोड कर अपना अनुभव शानदार बनाएं।
First published on:
Know More: Editorial Guidelines