Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

क्या आपकी कार भी देने लगी है ऐसा धुंआ? ना करें नजरअंदाज, तुरंत अपनाएं ये टिप्स

Car Care Tips: अगर आपकी कार से काला धुंआ निकलने लगे तो इसे नजरअंदाज ना करें। बल्कि, इस पर गौर कुछ टिप्स को जरूर अपनाएं। आइए आपके इसके बारे में बताते हैं।

Car Tips and Tricks: इंजन किसी भी वाहन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। अगर गाड़ी के इंजन में कोई खराबी आती है तो यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। हालांकि, हमारी गाड़ी किसी भी तरह की गलती होने पर सिग्नल देना शुरू कर देती है। इन्हीं संकेतों में से एक है इससे निकलने वाला धुंआ है।

और पढ़िएWinter Car Tips: सर्दियों में कार स्टार्ट करने में आती है दिक्कत! जान लें ये जरूरी कार टिप्स

अगर आपकी कार से काला धुंआ निकलने लगे तो इसे लेकर कोई लापरवाही ना करें। बल्कि, इसे समझ की कोशिश करते हुए छुटकारा पाने का तरीका अपनाएं। यूं तो कार के इंजन में कोई बड़ी समस्या आने पर इस तरह की समस्या होती है जिसके लिए आपके इंजन का सही होना जरूरी है। आइए जानते हैं कि ऐसे में आपको कौन से स्टेप्स फॉलो करने चाहिए।

और पढ़िए Vegh S60: 3 घंटे की चार्जिंग में चलेगा 120 km, बाजार में फर्राटा भरने आ रहा यह EV स्कूटर

  1. सबसे पहले आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि आपका वाहन कितना धुंआ दे रहा है। किसी भी वाहन से एक निश्चित मात्रा में धुआं निकलना सामान्य है, लेकिन जब यह अधिक मात्रा में निकलने लगे तो आपको चिंतित हो जाना चाहिए। ऐसी स्थिति में, आपको तुरंत मैकेनिक को वाहन दिखाना चाहिए।
  2. अक्सर लोग भागदौड़ की वजह से कार की सर्विसिंग भूल जाते हैं। सर्विस में देरी के कारण इंजन पर दबाव बढ़ने लगता है। ऐसे में कार काला धुंआ फेंकने लगती है। इसलिए समय पर सर्विस करवाएं।
  3. अगर आपकी कार काला धुआं दे रही है, तो समझ लीजिए कि आपको इसके कुछ हिस्सों में बदलाव करना होगा। शुरुआत इसके एयर फिल्टर से करते हैं। हो सकता है कार का काला धुआं गंदे एयर फिल्टर की वजह से आ रहा हो। इसलिए कार को मैकेनिक के पास ले जाएं और उसका एयर फिल्टर साफ करवाएं।
  4. ये भी हो सकता है कि आपकी गाड़ी ज्यादा धुंआ दे रही हो क्योंकि आपने गाड़ी में ज्यादा वजन डाला हुआ है। किसी भी वाहन के ओवरलोडिंग से उसके इंजन पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में कार ज्यादा धुआं देने लगती है।

और पढ़िए – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -