Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

Vastu Tips: अगर शत्रु को गिफ्ट में देंगे ये चीजें तो तुरंत बर्बाद हो जाएगा

Vastu Tips: वैदिक ज्योतिष में इस ब्रह्माण्ड की हर एक वस्तु, हर एक सेकंड को अलग-अलग ऊर्जाओं से जोड़ा गया है। यही कारण है कि दिन में शुभ और अशुभ मुहूर्तों की परिकल्पना की गई। अलग-अलग वस्तुओं को उनमें निहित ऊर्जा के आधार पर अलग-अलग उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यहां तक कि […]

Edited By : Sunil Sharma | Updated: Jan 26, 2023 15:56
Share :
Vastu Tips, Jyotish Tips, ज्योतिष टिप्स, वास्तु टिप्स, Vastu tips in hindi,

Vastu Tips: वैदिक ज्योतिष में इस ब्रह्माण्ड की हर एक वस्तु, हर एक सेकंड को अलग-अलग ऊर्जाओं से जोड़ा गया है। यही कारण है कि दिन में शुभ और अशुभ मुहूर्तों की परिकल्पना की गई। अलग-अलग वस्तुओं को उनमें निहित ऊर्जा के आधार पर अलग-अलग उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यहां तक कि आप किसी को गिफ्ट में क्या देते हैं और क्या नहीं देते हैं, इस पर भी आपका भविष्य और भाग्य निर्भर करता है।

ज्योतिषी एम.एस. लालपुरिया के अनुसार कुछ वस्तुएं ऐसी होती हैं जिन्हें आपको किसी को भी गिफ्ट नहीं देना चाहिए। इन चीजों को गिफ्ट में भी नहीं लेना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो दूसरे व्यक्ति के साथ-साथ अपना भाग्य भी खराब कर लेते हैं। जानिए ऐसे ही गिफ्ट्स के बारे में जो आपके अच्छे और मधुर संबंधों को शत्रुता में बदल सकते हैं। यदि शत्रुओं को आप ये उपहार देंगे तो उनका पतन हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: बना गुरु-चांडाल योग, इन लोगों पर होगी आफतों की बारिश, जानिए कैसा रहेगा सबका भाग्य

गिफ्ट में भूल कर भी न दें दूसरों को ये चीजें (Vastu Tips)

चाकू, तलवार और नुकीली वस्तुएं

पारंपरिक ज्योतिष में कहा गया है कि कभी किसी दूसरे को धारदार वस्तु उपहार नहीं देनी चाहिए। ऐसा करना उपहार लेने वाले के लिए दुर्भाग्य लेकर आता है। यदि आप किसी को चाकू, तलवार या इसी तरह के अन्य हथियार उपहार में देते हैं तो इससे उन लोगों की बुरी किस्मत जाग जाती है। अतः दोस्तों को भूल कर भी गिफ्ट में चाकू आदि नहीं देने चाहिए।

घड़ी

वर्तमान में बहुत से लोग एक-दूसरे को घड़ी गिफ्ट करते हैं। वास्तु (Vastu Tips) के अनुसार घड़ी को गिफ्ट करना या गिफ्ट लेना आपके लिए दुर्भाग्यपूर्ण सिद्ध हो सकता है। घड़ी को बुध ग्रह का कारक माना गया है। जब आप किसी को घड़ी देते हैं तो अपने भाग्य की समृद्धि उसे दे देते हैं। लेकिन जब वही घड़ी बंद हो जाती है तो उसे गिफ्ट लेने वाले व्यक्ति का बुरा समय शुरू हो जाता है। यही कारण है कि कभी भी किसी अपने को घड़ी उपहारस्वरूप नहीं देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Shani Gochar: 31 जनवरी को अस्त होगा शनि, इन 4 राशियों की डूब जाएगी नाव

फिश एक्वेरियम

ज्योतिष के अनुसार पानी का भी उपहारस्वरूप आदान-प्रदान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आप अपनी समृद्धि और लक्ष्मी को हमेशा के लिए खो सकते हैं। फिश एक्वेरियम एक तरह से पानी है जिसे कभी भी गिफ्ट में नहीं देना चाहिए। यही कारण है कि वास्तुशास्त्री एक्वेरियम को गिफ्ट देने से मना करते हैं। हालांकि यदि कोई दूसरा इसे आपको गिफ्ट करें तो यह आपके लिए सौभाग्य लेकर आता है।

पान

तंत्र-मंत्र में पान का विशेष महत्व है। यही कारण है कि दूसरों पर वशीकरण या अन्य तंत्र प्रयोग करने के लिए पान का प्रयोग किया जाता है। इसी वजह से पान को गिफ्ट में देने की मनाही की गई है। यदि आप किसी को पान भेंटस्वरूप देते हैं तो निश्चित रूप से आप अपने साथ-साथ उस व्यक्ति का भी भाग्य खराब कर देते हैं। हालांकि आप चाहें तो अपने हाथ से दूसरों को पान खिला सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Jan 26, 2023 03:38 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें