Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

Utpanna Ekadashi Totke: उत्पन्ना एकादशी पर कर लें ये 5 टोटके, मां लक्ष्मी भर देंगी भंडार

Utpanna Ekadashi Totke: उत्पन्ना एकादशी का दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को समर्पित है। इस दिन कुछ टोटकों को करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

Edited By : Dipesh Thakur | Updated: Dec 2, 2023 18:03
Share :
Utpanna Ekadashi Totke

Utpanna Ekadashi 2023 Totke: हिंदू धर्म के 12 महीनों में से मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को उत्पन्ना एकादशी कहा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस वैतरणी एकादशी (अर्थात् जगत में जन्म और मृत्यु से चक्र से मुक्ति दिलाने वाली ग्यारस) भी कहा जाता है। इस दिन व्रत करने वालों पर भगवान लक्ष्मीनारायण की कृपा होती है और उसके जीवन के समस्त कष्ट पलक झपकते दूर हो जाते हैं। इस साल उत्पन्ना एकादशी का व्रत 8 और 9 दिसंबर (वैष्णव के लिए) दोनों दिन रखा जाएगा। आइए जानते हैं कि उत्पन्ना एकादशी के दिन कौन-कौन से टोटके किए जाते हैं।

उत्पन्ना एकादशी पर किए जाते हैं ये टोटके

नौकरी-व्यापार में समस्या आ रही हो तो उत्पन्ना एकादशी के दिन भगवान विष्णु के सामने देसी घी का नौमुखी दीपक जलाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

अगर धन की कमी से जूझ रहे हैं तो एकादशी के दिन भगवान लक्ष्मी नारायण का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें। इससे गरीबी दूर होगी और आय के नए स्रोत खुलेंगे।

उत्पन्ना एकादशी के दिन केसर मिश्रित दूध की खीर बनाएं। इसके बाद सात छोटी कन्याओं को अपने घर बुलाकर उन्हें खीर तथा भोजन खिलाएं। भोजन के बाद उनके पैर छूकर आशीर्वाद लें और दक्षिणा देकर ससम्मान विदा करें। इससे साक्षात लक्ष्मी का घर में वास होता है और घर में दिन दूनी रात चौगुनी आर्थिक तरक्की होने लगती है।

यह भी पढ़ें: पितरों की कृपा पाने के लिए बेहद खास है यह तिथि, 4 उपायों से घर में आएगी सुख-समृद्धि

एकादशी के दिन काले, नीले, भूरे, कत्थई या इसी तरह के दूसरे गहरे रंगों का प्रयोग कम से कम करें। जितना संभव हो सफेद, क्रीम कलर, पीले, नारंगी, गुलाबी आदि हल्के रंग के कपड़े पहनें। खाने में भी इन्हीं रंगों की चीजें प्रयोग करें। इससे भी शनि, राहु और केतु जनित दोष दूर होते हैं और व्यक्ति पर आने वाले सभी संकट टल जाते हैं।

घर से नेगेटिव एनर्जी दूर करने के लिए एकादशी के दिन यह उपाय करें। रात को सोते समय घर के सभी कमरों में अलग-अलग लगभग 100 ग्राम सेंधा नमक एक अखबार पर रख दें। सुबह उस अखबार सहित नमक को उठा कर घर से दूर किसी गंदे नाले में फेंक दें और बिना पीछे देखे घर लौट आएं। इससे घर में मौजूद सभी तरह की नेगेटिव एनर्जी हमेशा के लिए घर से दूर हो जाती है।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Dec 02, 2023 06:03 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें