Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

तुलसी का सिर्फ ये 1 उपाय आपको तुरंत बनाएगा धनवान! सालों साल तक घर में रहेंगी मां लक्ष्मी

Tulsi Parikrama Benefits: सनातन धर्म में तुलसी (Tulsi) को पूजनीय स्थान दिया गया है। यही वजह है कि लोग नियमित रूप से तुलसी की पूजा-अर्चना करते हैं। धार्मिक मान्यता है कि नियमित रूप से तुलसी की पूजा (Tulsi Puja Vidhi) करने पर मां लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। मान्यता है कि तुलसी में […]

Edited By : Dipesh Thakur | Updated: Aug 9, 2023 14:44
Share :
Tulsi Parikrama Benefits, Tulsi Upay, Tulsi Niyam, Mata Laxami, Mata Laxami Ke Upay, Tulsi Ke Upay
तुलसी के सिर्फ इस 1 उपाय से तुरंत बन जाएंगे धनवान! सालों साल तक घर में रहेंगी मां लक्ष्मी

Tulsi Parikrama Benefits: सनातन धर्म में तुलसी (Tulsi) को पूजनीय स्थान दिया गया है। यही वजह है कि लोग नियमित रूप से तुलसी की पूजा-अर्चना करते हैं। धार्मिक मान्यता है कि नियमित रूप से तुलसी की पूजा (Tulsi Puja Vidhi) करने पर मां लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। मान्यता है कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है। इसके साथ ही ज्योतिषीय मान्यता यह भी है कि तुलसी में जल अर्पित (Tulsi Puja Benefits) करने से दुर्भाग्य दूर होते हैं. परिणामस्वरूप जीवन में सकारात्मकता बनी रहती है। आइए जानते हैं तुलसी का कौन सा उपाय करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर को धन-वैभव से भर देती हैं।

तुलसी की परिक्रमा से दूर होते हैं दुर्भाग्य | Tulsi Parikrama Benefits

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी की परिक्रमा (Tulsi Parikrama Benefits) करना हर दृष्टिकोण से फायदेमंद है। मान्यता है कि जो कोई तुलसी में जल देने के बाद उनकी परिक्रमा करता है, उसके दुर्भाग्य दूर हो जाते हैं। इसके साथ ही घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। इसके अलावा तुलसी की परिक्रमा करने से रुपये-पैसों की तंगी नहीं होती। इतना ही नहीं, मान्यता यह भी है कि तुलसी की परिक्रमा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, जिससे सालों साल तक आर्थिक तंगी महसूस नहीं होती।

यह भी पढ़ें:  Best Direction For Eating: खाना खाते समय भूलकर भी ना रखें इस दिशा में मुंह, सिर से पैर तक कर्ज में डूब जाता है इंसान!

तुलसी की परिक्रमा के नियम | Tulsi Parikrama Niyam

  • वैसे तो अमूमन हर घर में तुलसी की परिक्रमा (Tulsi Parikrama Niyam) होती है। लेकिन सही विधि से की गई तुलसी की परिक्रमा फादयेमंद साबित होती है। माना जाता है कि तुलसी की परिक्रमा करने से मां लक्ष्मी का भरपूर आशीर्वाद प्राप्त होता है। शास्त्रों में तुलसी की परिक्रमा करने के नियम बताए गए हैं. जिसके मुताबिक तुलसी की परिक्रमा करने से पहले स्नान करना जरूरी है। स्नान के बाद तुलसी में जल अर्पित करने के बाद ही परिक्रमा करनी चाहिए। ध्यान रहे के सूर्योदय से पहले तुलसी की परिक्रमा फायदेमंद साबित होती है।

मान्यतानुसार, तुलसी में जल अर्पित करते हुए भी परिक्रमा की जा सकती है। हालांकि इस क्रम में इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी की परिक्रमा 3 बार ही करें और तीनों बार ऐसा करते हुए जल अर्पित करें।

यह भी पढ़ें: Jupiter Transit: देवगुरु बृहस्पति का भरणी नक्षत्र में गोचर, आने वाले 4 महीने इन 5 राशियों के लिए वरदान

कई बार घर में जगह की कमी होने की वजह से कुछ लोग छोटी जगह पर तुलसी का पौधा लगा लेते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ है तो ऐसे में एक जगह पर खड़े होकर भी तुलसी माता का ध्यान करते हुए जल अर्पित करके परिक्रमा कर सकते हैं। अपने स्थान पर खड़े होकर भी तुलसी की परिक्रमा कर सकते हैं।

 

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Aug 09, 2023 02:44 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें