Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

Raksha Bandhan 2023: रक्षा बंधन की तिथि को लेकर है कंफ्यूजन? ज्योतिषाचार्य से जानिए राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त और सही डेट

Raksha Bandhan 2023 Exact Date: रक्षा बंधन सावन मास की पूर्णिमा तिथि में मनाया जाता है। इस बार रक्षा बंधन की तिथि को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। कोई 30 अगस्त को रक्षा बंधना मनाने की बात कर रहा है तो कोई 31 तारीख को रक्षा बंधन का त्योहार मनाने की बात कर […]

Edited By : Dipesh Thakur | Aug 30, 2023 09:10
Share :
Raksha Bandhan 2023, Raksha Bandhan Exact Date, Raksha Bandhan Shubh Muhurat, Bhadra Kaal, रक्षा बंधन 2023
रक्षा बंधन की तिथि को लेकर है कंफ्यूजन? ज्योतिषाचार्य से जानए राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त और सही डेट

Raksha Bandhan 2023 Exact Date: रक्षा बंधन सावन मास की पूर्णिमा तिथि में मनाया जाता है। इस बार रक्षा बंधन की तिथि को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। कोई 30 अगस्त को रक्षा बंधना मनाने की बात कर रहा है तो कोई 31 तारीख को रक्षा बंधन का त्योहार मनाने की बात कर रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन में भद्रा का विशेष ख्याल रखा जाता है। क्योंकि मान्यता है कि रक्षा बंधन और होलिका दहन भद्रा के दौरान नहीं करना चाहिए।

इस साल रक्षा बंधन कब मनाया जाएगा. इस बात को लेकर लोग अभी से जानकारी जुटाना शुरू कर दिए हैं। रक्षा बंधन की सही डेट को लेकर असमंजस की स्थिति के बीच ज्योतिषाचार्य डॉ. ज्‍योति वर्धन साहनी से जानते हैं कि रक्षा बंधन का त्योहार 30 या 31 अगस्त को कब मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Money Tips: इस एक चीज को पर्स में रखने पर नोटों से भरा रहेगा बटुआ, मां लक्ष्मी खुश होकर करती हैं धन-वर्षा!

30 अगस्त को मनाया जाएगा रक्षा बंधन

ज्योतिषाचार्य डॉ. ज्‍योति वर्धन साहनी के अनुसार, रक्षा बंधन का पर्व भद्रा काल के दौरान नहीं मनाना चाहिए। क्योंकि इस समय रक्षा बंधन का त्योहार मनाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। वहीं भद्रा काल के दौरान रक्षा बंधन मनाने से शुभ फल की प्राप्ति नहीं होती है। इस साल रक्षा बंधन का त्योहार 30 अगस्त को मनाना सही रहेगा। दरअसल इस दिन पूर्णिमा का संयोग बना रहेगा। वहीं इस दिन सुबह 10 बजकर 59 मिनट से रात्रि 9 बजकर 03 मिनट तक भद्रा है।

शाम को राखी बांधना रहेगा ज्यादा शुभ

ऐसे में 30 तारीख को राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 32 मिनट से लेकर 6 बजकर 32 मिनट तक है। इसके अलावा रात में राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त 9 बजे के बाद का ही है। वहीं पूर्णिमा तिथि 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 6 मिनट पर खत्म होगी। ऐसे में पूर्णिमा तिथि समाप्त होने के बाद रक्षा बंधन मनाने से बेहतर है कि 30 अगस्त को ही रक्षा बांध ली जाए।

भद्रा को लेकर रखें इन बातों का ध्यान

वैसे पाठकों की जानकारी के लिए बता दें कि रक्षाबंधन को मेष वृष मिथुन या वृश्चिक राशि में है तो भद्रा स्वर्ग लोक की होती है। वहीं अगर रक्षाबंधन के दिन चंद्रमा कन्या, तुला, धनु या मकर राशि में है तो भद्रा पाताल लोक की होती है। इसके साथ ही अगर रक्षाबंधन के दिन चंद्रमा कर्क सिंह कुंभ या मीन राशि में है तो भद्रा भू-लोक की होती है. जानकारी के लिए बता दें कि भूलोक की भद्रा सबसे ज्यादा खतरनाक होती है जबकि स्वर्ग लोक की भद्रा सबसे अच्छी होती है।

यह भी पढ़ें: Dream Interpretation: सपने में इ 5 चीजों का देखना है बेहद शुभ, दिख जाए इनमें से कोई एक तो बन सकते हैं अमीर!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Aug 30, 2023 09:10 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें