Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

Raksha Bandhan 2023: आज इस शुभ मुहूर्त में बांधें राखी, 1 घंटा 12 मिनट के लिए कमजोर है भद्रा

Raksha Bandhan 2023: रक्षा बंधन पर आज पूरे दिन भद्रा का साया रहने वाला है। दरअसल 30 अगस्त को पूरे दिन भद्रा रहने की वजह से यह त्योहार दो तिथियों में बंट गया है। ऐसे में इस बार रक्षा बंधन 30 अगस्त यानी आज की रात और 31 अगस्त को सुबह मनाया जाएगा। शास्त्रीय मान्यता […]

Edited By : Dipesh Thakur | Updated: Aug 30, 2023 06:20
Share :
Raksha Bandhan 2023
Raksha Bandhan 2023

Raksha Bandhan 2023: रक्षा बंधन पर आज पूरे दिन भद्रा का साया रहने वाला है। दरअसल 30 अगस्त को पूरे दिन भद्रा रहने की वजह से यह त्योहार दो तिथियों में बंट गया है। ऐसे में इस बार रक्षा बंधन 30 अगस्त यानी आज की रात और 31 अगस्त को सुबह मनाया जाएगा। शास्त्रीय मान्यता है कि भद्रा काल में राखी नहीं बांधनी चाहिए। इसके पीछे पौराणिक मान्यता है कि सूर्पनखा नें भद्रा काल में ही रावण को राखी बांधी थी। जिसकी वजह से रावण का पूरा साम्राज्य खत्म हो गया। पंचांग के मुताबिक आज भद्रा काल में एक प्रहर ऐसा भी है, जिसमें राखी बांधी जा सकती है। आइए जानते हैं राखी बांधने के लिए आज का शुभ मुहूर्त और समय।

आज किस वक्त बांधें राखी

ज्योतिष शास्त्र में भद्रा काल में राखी बांधने के लिए समय और खास नियम बताए गए हैं। ज्योतिष शास्त्र के जानकारों के मुताबिक, भद्रा पुच्छ काल के दौरान राखी बांधी जा सकती है। माना जाता है कि इस दौरान भद्रा का असर कम रहता है, ऐसे में इस दौरान भाई की कलाई पर राखी बांधने से कोई नुकसान नहीं होता। दरअसल भद्र पुच्छ सूर्योदय से शुरू हो जाता है।

भद्रा पुच्छ कब है?

ज्योतिष शास्त्र के जानकार पं. धनंजय पाण्डेय के अनुसार, 30 अगस्त को यानी आज शाम 5 बजकर 19 मिनट से भद्रा पुच्छ शुरू हो जाएगा। जबकि इसका समापन 6 बजकर 31 मिनट पर होगा। ऐसे में विशेष परिस्थिति में भद्रा पुच्छ काल में राखी बांधी जा सकती है। ऐसे में अगर इस मूहूर्त को चूकेंगे तो अगला शुभ मुहूर्त रात 9 बजे के बाद ही राखी बांध सकती हैं। क्योंकि इसके बाद भद्रा काल खत्म हो जाएगा।

राखी बांधने का मंत्र

येन बद्धो बलि राजा, दानवेन्द्रो महाबलः।
तेन त्वाम रक्ष बध्नामि, रक्षे माचल माचल:।।

रक्षा बंधन पर आज राखी का रंग लाल, पीला या सफेद रखें। साथ ही रक्षा सूत्र हमेशा मंत्रों का जाप करके ही बांधना चाहिए। ऐसे में इस दिन राखी बांधने वक्त उक्त मंत्र का उच्चारण जरूर करें।

आज कब से कब तक है भद्रा

पंचांग के अनुसार, 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 59 मिनट से श्रावण पूर्णिमा आरंभ हो रही है। पूर्णिमि तिथि शुरू होने के साथ ही भद्रा काल भी शुरू हो जाएगा। जो कि रात 9 बजकर 2 मिनट तक रहेगा। ऐसे में आज यानी 30 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन करीब 10 घंटे तक भद्रा काल का साया है।

First published on: Aug 30, 2023 06:20 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें