---विज्ञापन---

Jyotish Shastra: डेली रूटीन में शामिल करें ये 9 आदतें, नवग्रह होंगे मजबूत, सफलता चूमेगी कदम!

Navagraha majboot karne ke upay: सूर्य, बुध, चंद्रमा, शुक्र, गुरु, मंगल, शनि, राहु, केतु और गुरु ये सभी नवग्रह हैं। जो व्यक्ति को भिखारी से लेकर करोड़पति बना सकते हैं। आइए जानते हैं नवग्रहों और सफलता-असफलता के बीच के संबंध के बारे में।

Edited By : Nidhi Jain | Updated: Jun 24, 2024 18:06
Share :
Navagraha majboot karne ke upay

Navagraha majboot karne ke upay: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली में नवग्रहों का विशेष महत्व होता है। व्यक्ति की कुंडली में अगर एक ग्रह भी कमजोर होता है, तो उसे उसके नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं। वहीं एक ग्रह के प्रबल होने से मनुष्य को जीवन में नाम, पैसा, शोहरत और हर एक सुख-सुविधा मिलती है। हालांकि डेली रूटीन में कुछ आदतों को शामिल करके आप नवग्रहों को प्रसन्न कर सकते हैं।  चलिए जानते हैं 9 ग्रहों को खुश करने के उपायों के बारे में।

सूर्य ग्रह

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली में सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए तांबे के बर्तन में पानी पीना चाहिए। इसी के साथ रोजाना प्रात: काल में सूर्य देवता की पूजा करें और उन्हें अर्घ्य चढ़ाएं। इस उपाय को नियमित रूप से अपनाने से जीवन में कामयाबी मिलने की पूरी संभावना है।

चन्द्रमा ग्रह

कुंडली में चन्द्रमा की स्थिति को मजबूत करने के लिए जब भी पानी पिएं, तो देवी-देवताओं का अभिवादन करें। इससे मानसिक शांति मिलेगी। साथ ही धर-परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें- शुक्र के गोचर से इन 5 राशियों पर बरसेगा पैसा! जानें कब होगा नक्षत्र परिवर्तन

मंगल ग्रह

मंगल ग्रह का संबंध हनुमान जी से होता है। इसलिए जो लोग हनुमान जी की आराधना करने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, उनकी कुंडली में मंगल हमेशा मजबूत रहता है। साथ ही व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है।

बुध ग्रह

कुंडली में बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए बुधवार के दिन पक्षियों को मूंग दाल खिलाएं। इससे व्यक्ति को जीवन में आसानी से ऊंचा मुकाम हासिल होता है। खासतौर पर कारोबार में बेतहाशा वृद्धि होती है।

गुरु ग्रह

धार्मिक मान्यता के अनुसार, गुरु ग्रह को बृहस्पति देवता के नाम से भी जाना जाता है। इस ग्रह के कुंडली में मजबूत होने से व्यक्ति की आय बढ़ती है। साथ ही घर में सदा सुख और सौभाग्य का वास होता है। इसे मजबूत करने के लिए आप नहाने के पानी में हल्दी मिलाकर नहा सकते हैं।

शुक्र ग्रह

कुंडली में शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए रोजाना अच्छी सुगंध वाला इत्र लगाएं। इससे भौतिक और शारीरिक सुखों में वृद्धि होगी। साथ ही वैवाहिक जीवन में सदा मिठास बनी रहेगी।

शनि ग्रह

कुंडली में शनि ग्रह के मजबूत होने से गरीब इंसान भी करोड़पति बन सकता है। उसे जीवन में हर एक खुशी प्राप्त होती है। शनि ग्रह उन लोगों की कुंडली में मजबूत होता है, जो निस्वार्थ भाव से लोगों की मदद करते हैं। गरीबों व जरूरतमंदों को दान करते हैं।

राहु ग्रह

रहस्य के कारक ग्रह राहु को मजबूत करने के लिए सोते समय तकिए के नीचे सौंफ रखनी चाहिए। आप ये उपाय नियमित रूप से करते हैं, तो जीवन में आपको कभी भी पैसों की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

केतु ग्रह

उन लोगों की कुंडली में केतु ग्रह मजबूत होता है, जो रोजाना कुत्ते को खाना खिलाते हैं। उनके साथ अच्छा व्यवहार करते हैं। केतु ग्रह के मजबूत होने से व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है। साथ ही आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है।

ये भी पढ़ें- Date Of Birth से जानें कौन से देवी-देवता बना सकते हैं आपको मालामाल!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Jun 24, 2024 06:06 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें